तमिलनाडु में 19 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कक्षा में सिर्फ 25 स्‍टूडेंट्स ही मान्य

2021-01-12T14:40:40.09

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु में कोरोना महामारी के कारण पिछले नौ माह से बंद 10वीं और 12वीं कक्षाओं के स्कूल पोंगल की छुट्टियों के बाद 19 जनवरी से खुल जायेंगे। राज्य के मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने मंगलवार को इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि स्कूलों को मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए खोला जाएगा।

कक्षा में सिर्फ 25 स्‍टूडेंट्स ही मान्य
उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों और चिकित्सा विशेषज्ञों से 28 दिसंबर को विचार-विमर्श करने तथा छह से आठ जनवरी के बीच छात्रों के माता-पिता के विचार जानने के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि आगामी बोडर् परीक्षाओं को देखते हुए 70 फीसदी से अधिक माता-पिता ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के स्कूलों को खोलने का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों, माता-पिता के विचार और छात्रों के भविष्य को देखते हुए 19 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षाओं के स्कूलों को छात्रावास की सुविधा के साथ फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि हरेक कक्षा में 25 से अधिक छात्रों को बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

छात्रों तथा शिक्षकों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य
श्री पलानीस्वामी ने कहा कि स्कूलों में आने वाले छात्रों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से विटामिन और जिंक की गोलियां उपलब्ध करायी जायेंगी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग सभी सरकारी स्कूलों को हैंड सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराएगा। स्कूल परिसरों के भीतर और बाहर छात्रों तथा शिक्षकों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

पिछले वर्ष 25 मार्च से राज्य के सभी स्कूल बंद हैं
गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के सामने आने और इसके बाद लागू लॉकडाउन के कारण पिछले वर्ष 25 मार्च से राज्य के सभी स्कूल बंद हैं। छात्रों के लिए बोडर् परीक्षाएं आयोजित की गयीं जबकि अन्य सभी कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया। राज्य में इससे पहले दीपावली के बाद सकूलों को खोलने की योजना थी लेकिन महामारी के नियंत्रण में नहीं होने के कारण शिक्षाविदों और राजनीतिक पाटिर्यों की आलोचना के बाद इसे वापस ले लिया गया था। 


Author

rajesh kumar

Recommended News