कोरोना के चलते दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल! नर्सरी में कैसे होंगे दाखिले

punjabkesari.in Wednesday, Dec 23, 2020 - 04:41 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: देश में कोरोना महामारी के चलते स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान करीब नौ महीने से बंद हैं। लेकिन कई राज्यों में कोविड-19 की तमाम शर्तों के साथ 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी बीच दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण नए सत्र 2021-2022 के लिए नर्सरी कक्षा में एडमिशन न कराने पर विचार किया जा रहा है। खबरों के मुताबिक महामारी के कारण दिल्ली में स्कूल जुलाई 2021 तक खुलने की संभावना बहुत कम है। ऐसे में दिल्ली सरकार के अधिकारी जल्द ही नर्सरी एडमिशन रद्द करने के बारे में प्राइवेट स्कूलों के सामने प्रस्ताव रख सकते हैं। 

एक इंटरव्यू में दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमें इस बात की संभावना कम नजर आती है कि जुलाई 2021 से पहले स्कूल खुल पाएंगे। भले ही हम फरवरी तक लोगों का टीकाकरण शुरू कर दें, हम जुलाई तक केवल एक बड़े हिस्से में ही टीकाकरण कर पाएंगे। इससे पहले स्कूलों को फिर से खोलने की कोई संभावना नहीं है। हमें यह भी देखना होगा कि शिक्षकों और छात्रों को जोखिम में डाले बिना परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाएंगी।

बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार अगले साल दो बैच में एडमिशन प्रक्रिया करेगी। इसमें एक बैच नर्सरी में जबकि दूसरा बैच किंडरगार्टेन में होगा। कोरोना के कारण लागू हुए लॉकडाउन के समय से ही राजधानी दिल्ली में मार्च से सभी स्कूल और कॉलेज बंद पड़े हुए हैं। दिल्ली में नर्सरी दाखिला एक महत्वपूर्ण प्रक्र‍िया मानी जाती है, जिसमें दिल्ली सरकार प्राइवेट स्कूलों के लिए भी सभी मानदंड तय करती है। नर्सरी दाखिले की गाइडलाइन शिक्षा निदेशालय दिल्ली की ओर से हर साल नवंबर तक जारी कर दी जाती है। लेकिन इस साल अभी तक इसे लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैंकि इस साल नर्सरी के दाखिले रद्द हो सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News