‘विदेशी शिक्षा प्रणाली की नकल की कोशिश न करें स्कूल’

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 03:53 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हाल ही में स्कूल के प्रिंसिपलों को विदेशी शिक्षा प्रणालियों की नकल करने की कोशिश न करने को कहा है साथ ही प्रिंसिपलों से कहा है कि वह अपने दृष्टिकोण का भारतीय शिक्षा पद्धति के तरीके से विश्लेषण करें, अनुकूलित करें उसके बाद इसको स्कूलों में सावधानी पूर्वक लागू करें। 

Image result for school

यह बात शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय में इंस्पायरिंग लीडरशिप इप्रूवमेंट प्रोग्राम से वापस आए प्रिंसिपलों से बात करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मैंने पाया है कि कई देश दूसरे देशों की सुस्थापित प्रणालियों को अपने देशों में स्थापित कर रहे हैं। लेकिन भारत में ऐसा नहीं होना चाहिए। मुझे किसी भी तरह की नकल नहीं चाहिए। 

उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि आप उनके शिक्षण के तरीकों को समझें उनके दृष्टिकोण का विश्लेषण करें उससे प्रेरित हों और फिर अपने बच्चों की आवश्यकताओं के अनुरूप उसे लागू करें। विदेश में सीखे गए कार्यक्रमों को इसी तरह उपयोग में लाया जाए। हम सिर्फ यह बात न करें कि हम विश्व स्तर की शिक्षा देते हैं यह तभी संभव है जब हमारे शिक्षक यह जान लें कि विदेशों में ऐसा क्या हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News