पश्चिम बंगाल में 9वी से 12वीं कक्षा तक के लिए 11 महीने बाद खुले स्कूल

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 04:46 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: पश्चिम बंगाल में नौवीं से 12 वीं कक्षा के लिये 11 महीने के अंतराल के बाद शुक्रवार को स्कूल फिर से खुले । स्कूल अधिकारियों से कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के लिये कहा गया है । कोरोना वायरस महामारी की शुरूआत के बाद पिछले साल मार्च में प्रदेश के सभी शैक्षिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। अधिकतर स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति अच्छी रही, हालांकि लोकल ट्रेन से स्कूल आने वाले छात्र-छात्राओं को कठिनाईयों का सामना करना पड़ा क्योंकि वाम मोर्चा ने प्रदेश में 12 घंटे के राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है।

प्रशासन ने स्कूल अधिकारियों से कहा है कि वह कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये इस संबंध में जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें । प्रदेश में कई स्कूल केवल 10 वीं और 12 वीं कक्षा के लिये खुले जबकि कुछ ने सभी चारों कक्षाओं में अध्यापन शुरू किया। दसवीं एवं 12 वीं कक्षा के लिये खुलने वाले स्कूलों में दोनों वर्गों के लिये अलग अलग दिन कक्षायें आयोजित होंगी। प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया, ‘आज से कक्षा नौ से 12 के छात्र अब स्कूल में अध्ययन करेंगे।

सरकार ने स्कूल प्राधिकरण से कोविड-19 दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिये कहा है। मैं सभी छात्रों एवं शिक्षकों को इस मौके पर बधाई देना चाहता हूं । हम सबको सावधान रहना है।' छात्रों में भी स्कूल में जा कर अध्ययन करने का उत्साह एवं जोश दिखा। दसवीं कक्षा के एक छात्र ने बताया, ‘हम इस दिन का इंतजार कर रहे थे । हालांकि, स्थिति अभी भी कोविड से पहले वाले समय की तरह सामान्य नहीं है लेकिन हम इस बात से खुश हैं कि हमारे दोस्तों एवं शिक्षकों से हमारी मुलाकात होगी। दूसरी ओर, कुछ छात्रों ने कहा कि रेलों के बाधित होने से वे अपने स्कूल पहुंचने में विफल रहे । दूसरी ओर कुछ अभिभावकों ने आनलाइन परीक्षाओं की मांग करते हुये एक निजी शिक्षण संस्थान के सामने प्रदर्शन किया ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News