यूपी में आज से खुले कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल, दो शिफ्टों में 50 फीसदी क्षमता के साथ होगी पढ़ाई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 24, 2021 - 12:52 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूलों को फिर से खोला गया है। सोमवार से ही कक्षा 6 से आठवीं तक के स्कूलों को खोला जाना था लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की मृत्यु के चलते सोमवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया था। जिसके बाद आज सुबह इन तीन कक्षाओं के स्कूल अब आज से खुल रहे हैं।

बता दें कि, शिफ्टों में स्कूलों को खोला जा रहा है। पहली शिफ्ट सुबह  8 से 11 और दूसरी 11.30 से 2.30 के बीच चलेगी। 3 घंटे की एक शिफ्ट होगी। कक्षाओं में केवल 50 फीसदी ही विद्यार्थियों को क्षमता रहेगी। विद्यार्थी एक-दूसरे से नोटबुक आदि शेयर नहीं करेंगे। स्कूल लगने और छूटने के समय सभी गेट खोले जाएंगे जिससे एक जगह भीड़ न हो। सभी बच्चों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य किया गया है। बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावक से लिखित में अनुमति लेनी होगी।

वहीं, यूपी में कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्‍कूल 01 सितंबर से खोले जाएंगे। स्कूल खोलने के साथ ही यह भी घोषणा की गई है कि स्कूलों में बच्चों की  उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और अगर कोरोना के कारण स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद हो सकते हैं। इससे पहले सरकार ने  16 अगस्त से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, विश्वविद्यालय, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने का निर्णय लिया था। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News