See More

अनलॉक-2' की नई गाइडलाइंस -31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

2020-06-30T11:48:37.083

नई दिल्ली- कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अनलॉक-2 में ज्‍यादा छूट नहीं दी गई है। अनलॉक के दूसरे चरण को लेकर आज यानी सोमवार को भारत सरकार ने नये दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।  नये द‍िशान‍िर्देश के अनुसार गाइडलाइन के मुताबिक स्‍कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे।

कंटनमेंट जोन्स में केवल आवश्यक गतिविधियों की ही अनुमति दी जाएगी, हालांकि ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा की अनुमति होगी और उन्हें बढ़ावा दिया जाएगा। अनलॉक-1 की अवधि 30 जून को समाप्‍त हो रही थी. इसलिए अनलॉक-2 का ऐलान किया गया है। नई गाइडलाइंस 1 जुलाई से प्रभावी होंगी।

स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद
-अनलॉक-2 के द‍िशा-न‍िर्देश 31 जुलाई तक जारी रहेंगे। स्कूल-कॉलेज के अलावा कोचिंग इंस्टिट्यूट भी 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। 
-सरकार ने उन छात्रों को राहत दी है, जो डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।
-ड‍िस्‍टेंस लर्न‍िंग और ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्र अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। भारत सरकार इसे बढ़ावा देने पर व‍िचार कर रही है हालांक‍ि इस दौरान केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट 15 जुलाई से शुरू किए जा सकेंगे।

-स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर का पालन करना होगा। गाइडलाइन में राज्यों के लिए प्रावधान किया गया है कि वे कंटनेमेंट जोन के बाहर वैसे बफर जोन की पहचान कर सकते हैं, जहां कोरोना के केस बढ़ने की संभावना है। जिला प्रशासन ऐसी जगहों पर आवश्यक प्रतिबंध लगा सकता है।

महाराष्‍ट्र के बाद तमिलनाडु सरकार ने एलान किया कि लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया। चेन्नई और कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लुवर समेत मदुरै और ग्रेटर चेन्नई पुलिस की सीमा में 5 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।


Author

Riya bawa

Related News