जम्मू-कश्मीर में एक फरवरी से खुलेंगे प्राइवेट और सरकारी स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी की SOP

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 12:38 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: जम्मू-कश्मीर में एक फरवरी से सभी निजी और सरकारी स्कूलों को दोबारा खोला जाएगा। जम्मू और कश्मीर स्कूल शिक्षा बोडर् ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर में कोरोना के प्रभाव को देखते हुए पिछले साल मार्च में स्कूलों को बंद किया गया था। हालांकि विद्यार्थी ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाई करते रहे।

सरकारी स्कूल शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव बीके सिंह के आदेश अनुसार मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों सहित सरकारी शिक्षण संस्थानों को खोला जाएगा। आदेश के मुताबिक जम्मू क्षेत्र में नौंवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल एक फरवी से खोले जाएंगे जबकि कश्मीर और जम्मू क्षेत्र के शीतकालीन क्षेत्र के स्कूलों को निर्धारित समय पर खोला जाएगा। शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खोलने को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी किया है।

स्कूलों के लिए एसओपी 
स्कूलों के खुलने के साथ विद्यार्थियों और शिक्षकों को पूर्ण तरीके से कोविड-19 के निर्देशों का पालन करना होगा। इन निर्देशों में विद्यार्थियों को एक-दूसरे से 2 मीटर की दूरी पर बिठाना होगा। यदि कक्षाओं में एक साथ बच्चों को बैठाने में मुश्किल हो तो ऐसे में रोटेशन और शिफ्ट में कक्षाएं सगानी होंगी। शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। हाथ धोने की जगह पर विद्यार्थियों के लिए साबुन उपलब्ध करना अनिवार्य होगा। साबुन न होने पर सैनिटाइजर का उपयोग करें। इसके अलावा आस-पास सफाई बनाए रखना,  स्कूल आते और जाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। हर अध्यापक और हर विद्यार्थी अपनी स्टेशनरी और पुस्तकें लाएगा और किसी के साथ भी कोई पुस्तक, नोटबुक, पेंसिल, पेन या अन्य कोई वस्तु एक्सचेंज नहीं की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News