JEE Advanced 2021: JEE एडवांस 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, चेक करें पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 15, 2021 - 05:50 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: आईआईटी में दाखिले से संबंधित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस के लिये पंजीकरण बुधवार की शाम से शुरू हो गया। जेईई-मेन के परिणाम की घोषणा में देरी के कारण पंजीकरण को दो बार टालना पड़ा था। जेईई मेन का आयोजन देश में इंजीनियरिंग कालेज में दाखिले के लिये होता हे और इसे जेईई एडवांस परीक्षा के लिये पात्रता के रूप में माना जाता है। मंगलवार को आधी रात के बाद जेईई मेन परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था। इसमें कुल 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किये हैं।

20 सितंबर शाम 5 बजे तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया
वहीं, 18 उम्मीदवारों को शीर्ष रैंक मिला है। जेईई एडवांस का इस वर्ष आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी खडगपुर के अनुसार, जेईई एडवांस के लिये पंजीकरण 15 सितंबर की शाम से शुरू हो रहा है और 20 सितंबर शाम 5 बजे तक इसे (पंजीकरण)स्वीकार किया जायेगा। शुल्क का भुगतान 21 सितंबर तक किया जा सकता है। जेईई एडवांस का आयोजन 3 अक्तूबर को होना है। उल्लेखनीय है कि छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को अपने स्कोर में सुधार का मौका मिल सके।

पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था। इसके अगले चरण की परीक्षायें अप्रैल और मई में होनी थी, लेकिन देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए उन्हें स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद तीसरा चरण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था जबकि चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर तक आयोजित किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News