JEE Main 2021: आज से शुरू हुआ JEE Main परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, परीक्षा 4 सेशन में होगी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 07:35 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: जेईई मेंस 2021 परीक्षा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। जेईई मेंस 2021 परीक्षा 4 सेशन में आयोजित करवाई जाएगी। पहला सेशन फरवरी दूसरा सेशन मार्च तीसरा और चौथा सेशन अप्रैल-मई में आयोजित किया जाएगा। इससे पहले यह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती रही है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जेईई मेन 2021 के लिए एनटीए की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार  15-10-2020 से लेकर 15 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

दो शिफ्टों में परीक्षा
रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अनुसार, पहला सत्र 22 फरवरी से 25 फरवरी 2021 के बीच होगा। जनवरी के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। दो शिफ्टों में परीक्षा होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। बता दें कि जेईई मेन आवेदन पत्र को ऑनलाइन भरते उम्मीदवार को प्रश्न पत्र के लिए भाषा का विकल्प प्रयोग करना होगा। इसका मतलब यह है कि उम्मीदावर किस भाषा में परीक्षा देना चाहता है, क्योंकि इसके अगले चरण में परीक्षा के विकल्प को बदलने का मौका नहीं दिया जाएगा।

13 भाषाओं में होगी परीक्षा
जेईई मेन परीक्षा अब कुल 13 भाषाओं में होगी- अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, असमी, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, तमिल, उर्दू, तेलुगू, पंजाबी। अभी तक जेईई परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती में होती रही है।

पेपर में मिलेगा च्वॉइस 
एनटीए ने विभिन्न बोर्ड के सिलेबस को जेईई मेन पेपर में एक स्तर पर लाने के लिए सेक्शन में च्वॉइस देने का फैसला किया है। क्वेश्चन पेपर में च्वॉइस होगी। प्रत्येक विषय में 30 प्रश्न होंगे जो दो सेक्शन में बंटे होंगे। सेक्शन ए में 20 प्रश्न और सेक्शन बी में 10 प्रश्न होंगे। सेक्शन बी के 10 प्रश्नों में से उम्मीदवारों को किन्हीं 5 का उत्तर देना होगा। हालांकि जेईई मेन में पहले जितने प्रश्न आते थे, इस बार भी उतने ही आएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News