JEE Main 2021: चौथे सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होगी परीक्षा

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 12:56 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन के चौथे सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आज से शुरू कर दिया है। ऐसे में जो छात्र चौथे सेशन की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, उम्मीदवार 12 जुलाई, 2021 तक ही आवेदन फीस का भुगतान कर सकते हैं। 

27 जुलाई से 2 अगस्त तक होगी परीक्षा 
बता दें कि, चौथे सत्र की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त, 2021 के बीच आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर नियत समय पर उपलब्ध होगा। इन तीन दिनों के दौरान, जिन्होंने पहले अप्रैल या मई सत्र के लिए आवेदन किया है, वे अपने आवेदन पत्र को संपादित कर सकते हैं। इस साल चार सत्रों में जेईई मेन 2021 आयोजित की जाएगी। कोरोना की दूसरी लहर के कारण अप्रैल और मई सत्र स्थगित करना पड़ा है। वहीं, जेईई मेन 2021 फरवरी और मार्च सत्र पूरे हो चुके हैं और परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

परीक्षा केंद्रों की बढ़ाई संख्या
देश भर में कोविड-19 महामारी की वजह से पैदा हुए हालातों को देखते हुए शहरों की संख्या 232 से बढ़ाकर 334 कर दी गई है। वहीं हर पाली में परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 660 से बढ़ाकर 828 की जाएगी। परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोविड-19 गाइडलाइंस का पूरा पालन किया जाएगा। हर छात्र को नया फेस्क मिलेगा। सभी अभ्यर्थी एक समय पर सभी परीक्षा केंद्र के गेट पर एकत्रित न हो, इसके लिए उन्हें अलग अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया जाएगा।

JEE Main 2021: ऐसे करें पंजीकरण

  • ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • अब  रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना विवरण जैसे नाम, शैक्षिक योग्यता, आदि भरें और जेईई मेन पंजीकरण 2021 पूरा करे।
  • अपने फोटोग्राफ और हस्ताक्ष स्कैन कर अपलोड करें।
  • जेईई मेन 2021 आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News