RBSE 8th Board Exam 2020: बोर्ड ने 8वीं की परीक्षा में किया ये बड़ा बदलाव, जानें पूरी डिटेल्स

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 10:17 AM (IST)

नई दिल्ली: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से साल 2020 के लिए 8वीं की परीक्षा के लिए बड़ा बदलाव किया है। इस बार 8वीं क्लास की बोर्ड की परीक्षा RBSE आयोजित नहीं करेगा। इस क्लास के एग्जाम की जिम्मेदारी बोर्ड ने सभी जिलों के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को दी है। डाइट की ओर से अब तक 5वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा था। 

Image result for exam

अब राजस्थान में आठवीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन राजस्थान बोर्ड की बजाय राजस्थान के जिलों की डाइट करेगी। बोर्ड ने यह कदम प्रदेश की सभी डाइट्स की दशा सुधारने के लिए किया है। इसके साथ ही डाइट को उत्कृष्ट प्रशिक्षण केंद्रों के रूप में भी विकसित किया जाएगा। शिक्षकों के खाली पदों को भी भरने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

गौरततलब है कि पिछले साल राजस्थान बोर्ड से 8वीं में 12,54,680 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था, 8वीं का रिजल्ट 100 प्रतिशत रहा था। राजस्थान बोर्ड की ओर से 8वीं के विद्यार्थियों को मार्क्स की बजाय ग्रेड दिए जाते हैं। इस बार बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरवा लिए हैं। राजस्थान में हर साल 10वीं से 11-12 लाख विद्यार्थी, 12वीं से 9-10 लाख विद्यार्थी परीक्षा देते हैं। 

ऐसे करें चेक 
अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News