कोरोना के चलते राजस्थान सरकार ने कक्षा 1 से 5वीं तक के सिलेबस में 48 फीसदी कटौती की, जानें डिटेल

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 03:27 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में स्कूल बंद होने से छात्रों को अपना सिलेबस पूरा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में राजस्थान सरकार ने कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय लिया है। राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा आदेश के अनुसार कक्षा 1 से 5वीं तक के छात्रों के सिलेबस में 48 फीसदी की कटौती की गई है।

राजस्थान सरकार ने इस बात की जानकारी आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट के जरिए दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, शैक्षिक सत्र 2020-21 में वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण विद्यार्थियों में सीखने और सिखाने की प्रक्रिया की निरंतरता को बनाए रखने और अगली कक्षा में बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। विभाग ने कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम को कम करते हुए 52 प्रतिशत निर्धारित किया है।

बता दें कि इससे पहले सीबीएसई और आईसीएसई ने भी कक्षा 9वीं से 12वी के छात्रों का सिलेबस 40 फीसदी तक कम कर दिया था । ताकि उन्हें सिलेबस कवर करने में आसानी हो। सीबीएसई के अलावा मध्यप्रदेश सरकार, पश्चिम बंगाल सरकार, उत्तरप्रदेश सरकार समेत कई अन्य राज्यों ने यही घोषणा की है। वहीं कोरोना महामारी के चलते राजस्थान में 31 दिसंबर तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News