उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले किए: गहलोत

punjabkesari.in Thursday, Jul 15, 2021 - 01:18 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि राज्य शिक्षा के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है और उनकी सरकार ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र प्रदेश को नयी ऊंचाई पर ले जाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण फैसले किए हैं। गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नवनिर्मित महाविद्यालय भवनों के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

राज्य सरकार के कदमों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए हमारी सरकार ने जिन राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 12वीं कक्षा में 500 से अधिक छात्राएं अध्ययनरत हैं, उन्हें बालिका महाविद्यालय में क्रमोन्नत करने की बजट में घोषणा की है। इससे बालिकाओं को घर के नजदीक कॉलेज की सुविधा मिलेगी और उच्च शिक्षा में उनका नामांकन बढ़ेगा। गहलोत ने कहा कि पहले राजस्थान शिक्षा, विशेषकर महिला शिक्षा के क्षेत्र में काफी पीछे था। आज राजस्थान सभी क्षेत्रों में प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

यहां शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हो रहे हैं। राज्य के 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हो चुके हैं और इनमें से कई मेडिकल कॉलेज में पाठ्यक्रम शुरू हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने करीब 45 करोड़ की लागत से नवनिर्मित 11 महाविद्यालय भवनों का लोकार्पण व करीब 12 करोड़ 67 लाख की लागत के दो महाविद्यालय भवनों का शिलान्यास डिजिटल माध्यम से किया। उन्होंने कहा कि हमने राज्य में 123 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जिन कस्बों अथवा गांव की आबादी पांच हजार से अधिक है, वहां अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल खोले जाएंगे।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि वर्ष 2018 तक राज्य में 230 महाविद्यालय थे। हमारी सरकार बनने के बाद 123 नये महाविद्यालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि इस बजट में घोषित 35 महाविद्यालयों में पढ़ाई इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू करने की दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 17 स्नातक स्तर के कॉलेजों को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत किया गया है। 20 महाविद्यालयों में 27 नवीन संकाय खोले गए हैं, 14 स्नातक स्तर के महाविद्यालयों में 25 नये विषय तथा 25 स्नातकोत्तर स्तर के महाविद्यालयों में 33 नये विषय शुरू किए गए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News