See More

9वीं कक्षा के छात्र ने किया अनोखा आविष्कार, कोरोना से बचने के लिए आएगा काम

2020-06-30T17:27:29.087

नई दिल्ली- देशभर मे कोरोना काल चल रहा है, एेसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक ने लॉकडाउन में बहुत अनोखे आविष्कार किए है। आज एक एेसे ही आविष्कार से जुड़ी ख़बर के बारे में अाप सब से सांझा करने जा रहे है। पंजाब के जिला फाजिल्का में दो बच्चों ने एक एेसी खोज की है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है आने वाले समय में इन नन्हे हाथों के साथ, ऐसी खोजें होंगी जिनसे देश को गर्व होगा।

PunjabKesari

-इन बच्चों ने एक एेसा आविष्कार किया है जिसमें जब कोई भी व्यक्ति कमरे में प्रवेश करेगा तब अपने आप लाइट चल जाएगी और कमरे से बाहर निकलते समय लाइट खुद ही बंद हो जाएगी। 

-इस तरह का आविष्कार करने का विचार कोरोना से महामारी से बचने के लिए सुझाए गए तरीकों से उनके दिमाग में आया और उन्होंने इस पर काम किया और आखिरकार सफल हुए।

PunjabKesari

-9 वीं कक्षा में पढ़ने वाले असीम ने कहा कि उन्हें लॉकडाउन के दौरान विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ा और इस शोध के पीछे यही कारण था। 

-असीम ने कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कुछ किया जाना चाहिए ताकि लाइट को चालू करने के लिए स्विच को छूना न पड़े।  इस डिवाइस को सेंसर के साथ बनाया है और उसी तरह उन्होंने डस्टबिन भी तैयार किया है।


Author

Riya bawa

Related News