PTED ने ITI स्टूडेंट्स के लिए शुरू की ऑनलाइन कक्षाएं, नहीं होगी स्टडी प्रभावित

punjabkesari.in Friday, Apr 17, 2020 - 02:40 PM (IST)

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना वायरस के चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए है। ऐसे में पंजाब टेक्निकल एजुकेशन एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग विभाग ने राज्य में आईटीआई के छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं। इस संबंध में आईटीआई ने पहले तैयारियां शुरू कर दी थीं। इसके तहत प्रिंसिपल और इंस्ट्रक्टर की एक समिति ने 34 ट्रेडों के लिए ई-लर्निंग कंटेंट तैयार किया है। 

online classes

वहीं इस बारे में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण के प्रिसिंपल सेक्रेटरी डॉ.अनुराग वर्मा ने कहा कि तकनीकी शिक्षा मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के निर्देश पर तकनीकी शिक्षा विभाग ने यह पहल की है ताकि आईटीआई के छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो।

डॉ.अनुराग वर्मा ने बताया कि ई-लर्निंग कंटेट के लिए विभिन्न साइटों जैसे भारत स्किल्स, नेशनल इंस्ट्रक्शनल मीडिया इंस्टीट्यूट (NIMI), YouTube की मदद ली गई है। NCVT द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार कंटेट को एक सप्ताह के अनुसार व्यवस्थित किया गया है। इसके बाद अगले दिन टीचर्स 10.30 से 4 बजे तक ऑनलाइन क्लास देंगे। इस क्लास की अवधि 40 से 60 मिनट की होगी। साथ ही स्टूडेंट्स को असाइनमेंट भी देंगे। 

वहीं स्टूडेंट्स को शाम 6 बजे तक असाइनमेंट व्हाट्सएप पर वापस जमा करने होंगे। वहीं सप्ताह के अंत में एक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा इंजीनियरिंग ट्रेड के छात्रों के लिए दोपहर 3 बजे साइंस क्लासेज आयोजित की जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News