लॉक डाउन के बाद पहली से 8वीं, 9वीं और 11वीं के प्रमोशन सर्टिफिकेट होंगे जारी- शिक्षा मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोनावायरस महामारी की वजह से सब तरफ लॉक डाउन कर दिया गया है। ऐसे में स्कूली बच्चों को बिना एग्जाम दिए ही पास कर दिया गया है। बता दें कि राजस्थान में अब पहली से 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स के प्रमोशन सर्टिफिकेट 3 मई के बाद जारी किए जाएंगे। लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स अपने प्रमोशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे. 

राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करके बताया है कि पहली क्लास से 8वीं, 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स के रिजल्ट लॉकडाउन की अवधि के बाद उन्हें जारी किए जाएंगे। उन्होंने ये भी बताया कि स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट यूनीक कोड के साथ जारी किए जाएंगे। स्टूडेंट्स अपने कोड की मदद से अपने सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। इसी तरह प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स को अपने प्रमोशन सर्टिफिकेट  PSP पोर्टल से डाउनलोड करने होंगे।  

 

PunjabKesari

इस बीच स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए ऑनलाइन क्लास चलाई गई है। स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए क्लासेस को कायम रखने के लिए गोविंद सिंह डोटासरा ने सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से कहा है कि वे क्लासेस संचालित करने के लिए दूरदर्शन पर मुफ्त स्लॉट प्रदान करें।  राजस्थान शिक्षा मंत्री ने सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को लिखे अपने पत्र में ये भी कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कई स्टूडेंट्स के पास इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है, जिसकी वजह से वे ऑनलाइन क्लासेस में भाग नहीं ले पा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News