खुशखबरी! पंजाब में 5वी, 8वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में होंगे प्रमोट

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 03:47 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- देश इस वक्त कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौर से गुजर रहा है। यह लहर इतनी तेज है कि संक्रमण के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाना राज्य सरकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है। कई राज्यों ने मौजूदा हालातों को देखते हुए छात्रों को बिना परीक्षा दिए बगैर ही अगली कक्षाओं में प्रमोट किया है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए पंजाब सरकार ने राज्य में भी पांचवी, आठवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को बिना इम्तिहान के अगली क्लास में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। 

एक सरकारी बयान के अनुसार, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में कोविड​​-19 समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। राज्य सरकार की यह घोषणा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द किए जाने और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने के ऐलान के एक दिन बाद हुई। पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए पांच में से चार विषयों की परीक्षाएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं, इसलिए पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड चार विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर परिणाम घोषित कर सकता है।

इस आधार पर घोषित होंगे परिणाम
मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि आठवीं और दसवीं कक्षाओं के परिणाम प्री-बोर्ड परीक्षाओं या स्कूलों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जा सकते हैं। सिंह ने पिछले दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री को परीक्षा के मुद्दे पर पत्र लिखा था। सिंह ने भी 12वीं कक्षा की सीबीएसई परीक्षा को स्थगित करने और 10वीं की परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले पर संतोष जताया। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओपी सोनी, शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला, मुख्य सचिव विनी महाजन और पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता भी उपस्थित थे। पंजाब शिक्षा बोर्ड ने पिछले महीने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को करीब एक महीने के लिए टाल दिया था।

 


 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News