​​​​​​​मातृभाषा में प्रौद्योगिकी शिक्षा का रोडमैप तैयार करने के लिए कार्यबल गठित: केंद्रीय शिक्षा मंत्री

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय ने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों सहित तकनीकी शिक्षा मातृ भाषा में देने के लिए रोडमैप तैयार करने की खातिर बुधवार को कार्यबल का गठन किया। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी। निशंक की अध्यक्षता में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह कार्यबल विभिन्न हितधारकों द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार कर एक महीने में रिपोर्ट देगा।

छात्र पर कोई भाषा नहीं लादी जाएगी
निशंक ने कहा, ‘आज की बैठक प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को हासिल करने की दिशा में एक कदम है कि छात्र मेडिकल, इंजीनियरिंग और कानून जैसे पेशेवर पाठ्यक्रम अपने मातृभाषा में पूरे कर सकें। किसी भी छात्र पर कोई भाषा नहीं लादी जाएगी लेकिन ऐसे प्रावधान किए जाने चाहिए ताकि छात्र अंग्रेजी भाषा की जानकारी के अभाव में तकनीकी शिक्षा से वंचित नहीं हो पाएं।' उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सम्मिलित प्रयास किए जा रहे हैं।

बैठक में मौजूद रहे ये अधिकारी
बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री अमित खरे, आईआईटी के निदेशक,शिक्षाविद् और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे जिनका एजेंडा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को लागू करने पर चर्चा करना था।बैठक राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा और विचार विमर्श के लिए बुलाई गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News