PM मोदी ने लांच की ई ग्राम स्वराज पार्टी, ग्रामीणों को इससे कैसे होगा लाभ

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 11:47 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन यानि शुक्रवार को सभी ग्राम पंचायतों के प्रमुखों को पंचायती राज दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने एकीकृत ई-ग्राम स्वराज पोर्टल लॉच किया। इस पोर्टल के जरिए ग्राम पंचायतों की समस्या और उससे जुड़ी जानकारी एक जगह पर मौजूद रहेगी और आसानी से सबको मिल सकेगी। 

जानें क्या है ई ग्राम स्वराज पोर्टल
-प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लांच किए गए एकीकृत एकीकृत ई-ग्राम स्वराज पोर्टल के जरिए गांव के विकास परियोजनाओं पर नजर रखी जा सकेगी। इस ऐप के जरिए ग्राम पंचायतों के फंड उसके कामकाज की पूरी जानकारी होगी। 

E-Gram Swaraj Portal, punjab kesari, PM modi

-इस ऐप के माध्यम से पारदर्शिता भी आएगी और परिस्थितियों पर योजनाओं के काम में भी तेजी आएगी। बता दें कि इसमें स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को एक नहीं बल्कि अनेक लाभ होंगे, इसमें इस ऐप के जरिए संपत्ति को लेकर भ्रम और झगड़े भी खत्म होंगे और गांव में विकास योजनाओं को बनाने में मदद मिलेगी।

क्या है फायदा 
#ई ग्राम स्वराज पोर्टल ग्राम पंचायतों को डिजिटल बनाने के लिए एक कदम है। भविष्य में यह पंचायत का लेखाजोखा रखने वाला इकलौता माध्यम बनेगा। 
#इस पोर्टल के बाद अब अलग-अलग जगहों पर काम करने की जरूरत नहीं होगी। 
#बता दें कि इस ऐप पर पंचायत के विकास कार्यों से लेकर फंड तक सारी जानकारियां आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी।  पोर्टल के जरिए ये भी पता लगाया जाएगा कि किस सरपंच की पंचायत में क्या काम चल रहा है या उनकी योजना या विकास कार्य कहां तक पहुंचा। 
#सरकार का मानना है कि पोर्टल से सरकारी काम में पारदर्शिता आएगी। प्रधानमंत्री ने कहा है कि ई ग्राम स्वराज पोर्टल से ग्राम सरपंचों को बड़ी शक्ति मिलने जा रही है। 
#पीएम मोदी ने इस ऐप के बारे में बताते हुए कहा कि भारत में मोबाइल बनाने का अभियान चलाया जा रहा है उसका ही परिणाम है कि आज गांव-गांव तक कम दाम वाले स्मार्टफोन पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह आज जो इतने बड़े स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो रही है, यह सब इसी के कारण संभव हो पाया है। 
#गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए आज सरकार द्वारा दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं एक है कि ग्राम स्वराज और दूसरा इसके द्वारा हर ग्रामीण के लिए स्वामित्व योजना की शुरुआत।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News