NTA ने JEE Main 2021 परीक्षा के लिए जारी नोटिफिकेशन को हटाया, जानें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 02:00 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर JEE Main 2021 का जारी हुआ नोटिफिकेशन को हटा दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा फरवरी 2021 से तय की गई थी। नोटिफिकेशन को अब NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया है। सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि JEE मेंस की परीक्षा के किसी भी अपडेट के लिए NTA की वेबसाइट को चेक करते रहें।  

NTA की ऑफिशियल वेबसाइट से नोटिफिकेशन हटने के बाद JEE मेंस के एग्जाम शेड्यूल में कुछ बदलाव किए जाने की संभावना है। NTA की ओर से हटाए गए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि JEE मेंस के लिए रजिस्ट्रेशन 15 दिसंबर, 2020 से शरू कर दिया जाएगा। बता दें कि ब्रॉशर के मुताबिक, इस बार JEE मेंस की परीक्षा साल में चार बार- फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में कराई जाएगी। स्टूडेंट्स के पास एक बार से अधिक इस एग्जाम में शामिल होने का ऑप्शन है। हालांकि इस फैसले पर अभी अंतिम मुहर लगना बाकी है।

वहीं, अगले वर्ष JEE Main परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों 90 प्रश्नों में से 75 प्रश्नों को हल करना होगा। एग्जाम में तीनों सब्जेक्ट्स – मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के 30-30 प्रश्नों में से 25-25 प्रश्नों को अटेम्प्ट करना होगा। NTA ने कहा है कि नया एग्‍जाम पैटर्न इस बात को ध्‍यान में रखकर लागू किया जा रहा है कि कई स्‍कूल बोर्ड इस सेशन के लिए अपना सिलेबस कम कर चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News