एनटीए ने बदला जेईई मेन्स परीक्षा का पैटर्न, जानें डिटेल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्चतर शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा(जेईई) मेन्स के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। बदलाव के बारे में मंगलवार को एनटीए ने बताया कि बी-आर्क व बी-प्लानिंग की पात्रता मानदंड के अनुसार एवं विषय विशेषज्ञों की राय के अनुसार बीई-बीटेक और बी प्लानिंग प्रश्नपत्र का प्रारूप एवं प्रश्नों की संख्या में परिवर्तन किया गया है। प्रश्न पत्र का प्रारूप इस तरह रहेगा। बीई-बीटेक के लिए गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान के 20 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और 5 प्रश्न जिनका उत्तर संख्यात्मक मान के रूप में होगा। जनवरी सत्र के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं।

बी-आर्क में गणित भाग 1 का प्रस्श पत्र 20 बहुविकल्पीय और 5 प्रश्नों के उत्तर संख्यात्मक मान के अनुसार, अभिक्षमता परीक्षा भाग-2 के प्रश्न पत्र में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न व ड्राइंग परीक्षा भाग-3 में 2 प्रश्नों को पूछा जाएगा। बी-प्लानिंग पेपर में विषय गणित भाग- 20 बहुविकल्पीय, 5 प्रश्न के उत्तर संख्यात्मक मान पर होंगे। अभिक्षमता परीक्षा भाग-2 में 50 सवाल बहुविकल्पीय होंगे। योजना आधारित प्रश्न भाग 3 में 25 बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। एनटीए ने इस जानकारी के साथ यह भी बताया कि जिन छात्रों ने बी-आर्क और बी-प्लानिंग चुना है उनके लिए परीक्षा का समय दोपहर 2.30 बजे से शाम 6 बजे तक रखा गया है। बी-आर्क की ड्राइंग परीक्षा को छोड़कर सभी परीक्षाएं कम्प्यूटर आधारित आयोजित की जाएंगी। बी-आर्क की परीक्षा कागज-कलम आधारित होगी। 

बता दें एनटीए द्वारा एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य केंद्रित वित्त पोषित तकनीकि संस्थानों (सीएफटीआई) आदि में स्नातक कार्यक्रमों के लिए प्रवेश के लिए वर्ष दो बार जेईई मेन्स 2020 का आयोजन होगा। पहली बार 6 जनवरी से लेकर 11 जनवरी 2020 तक और दूसरी बार 3 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल तक जेईई मेन्स का आयोजन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News