See More

Nobel Prize विजेता अभिजीत उठाएंगे इन दो बच्चों की पढ़ाई का खर्च

2019-10-18T10:46:02.723

नई दिल्ली: अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को हाल ही में इंडियन अमेरिकन अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। बता दें कि अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी अब उत्तराखंड के दो जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे। आर्यन थापा और अमन डबराल देहरादून के विवेकानंद स्कूल के स्टूडेंट हैं, इन दोनों बच्चों को कबीर मेमोरियल स्कॉलरशिप भी मिल चुकी है। यह स्कॉलरशिप बीते तीन साल से दी जा रही है। 

नोबल विजेता से मदद पाने वाले इन बच्चों ने अभिजीत बनर्जी का आभार व्यक्त किया है। मीडिया से बातचीत के दौरान "आर्यन थापा ने कहा कि मैं उन्हें अपने पूरे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने हमें आगे पढ़ने के लिए नई दिशा दिखाई, इसके साथ ही मैं उन्हें नोबेल प्राइज के लिए बधाई भी देता हूं। इसी तरह अमन डबराल ने कहा कि मैं साल 2015 में अभिजीत जी से यहीं मिला था, उन्होंने हमेशा जिस तरह से मदद की है, हम उनके हमेशा शुक्रगुजार रहेंगे।" 

Image result for इन दो बच्चों की पढ़ाई का खर्च नोबेल पुरस्कार

बता दें कि बनर्जी लंबे समय से विवेकानंद स्कूल से जुड़े हुए हैं, वो स्कूल की संस्थापक सदस्यों में से एक गौरी बनर्जी से पढ़ भी चुके हैं। यही नहीं गौरी अभिजीत बनर्जी की मां की क्लासमेट रही हैं। इस साल 2019 का इकोनॉमिक्स का नोबेल भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो व माइकल क्रेमर को दिया गया है। 

जाने अभिजीत बनर्जी के बारे में ---

Image result for इन दो बच्चों की पढ़ाई का खर्च नोबेल पुरस्कार

अभिजीत बनर्जी अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। बनर्जी ने संयुक्त रूप से अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब की स्थापना की थी। 

अभिजीत का जन्म 21 फरवरी 1961 में कोलकाता में हुआ था, इनकी माता निर्मला बनर्जी कोलकाता के सेंटर फॉर स्टडीज इन सोशल साइंसेज में प्रोफेसर थीं। पिता दीपक बनर्जी प्रेसीडेंसी कॉलेज में इकोनॉमिक्स की प्रोफेसर थे। 


Author

Riya bawa

Related News