डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बोले, नर्सरी कक्षा में बच्चों के प्रवेश पर रोक लगाने की कोई योजना नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए नर्सरी कक्षा में बच्चों के प्रवेश पर रोक लगाने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा इस वर्ष नर्सरी में प्रवेश पर रोक लगाने की कोई योजना अभी तक नहीं है। अधिसूचना जारी करने में इस साल देर हुई है लेकिन इसे जारी किया जाएगा।

सामान्य तौर पर दिल्ली के करीब 1,700 स्कूलों में नर्सरी में बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया नवंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू हो जाती है लेकिन वर्तमान अकादमिक वर्ष में अभी तक प्रक्रिया की शुरुआत नहीं हुई है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए करीब 10 महीने बाद सोमवार को स्कूलों को खोला गया है।  इस दौरान छात्र मास्क पहने और स्कूल के बाहर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए पंक्तिबद्ध दिखे।

सिसोदिया ने खुद स्कूल जाकर लिया जायजा
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी सोमवार को चिराग एनक्लेव के एक स्कूल का दौरा कर तैयारी का जायजा लिया। सिसोदिया ने कहा, ‘लंबे वक्त बाद स्कूल में बच्चों से मिलकर वाकई अच्छा लगा। वे सुरक्षा मानकों के हिसाब से नए माहौल में खुद को ढाल रहे हैं लेकिन अपने दोस्तों से मिलकर वे बेहद खुश हैं। शिक्षक भी छात्रों से मिलकर खुश हैं। उनका कहना है कि इससे उनके जीवन का खालीपन भर गया है।'

कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन अनिवार्य
कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पिछले साल मार्च में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। विद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि सोमवार से स्कूल खुलने पर कोविड-19 संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए। दिल्ली सरकार ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर 10वीं और 12 वीं कक्षा के लिए 18 जनवरी से स्कूल खोलने की अनुमति दी थी। साथ ही स्पष्ट कर दिया था कि छात्रों को अभिभावकों की सहमति से ही (स्कूल) बुलाया जाएगा, स्कूल आना किसी के लिए भी अनिवार्य नहीं होगा। दिल्ली में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तीन लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है जबकि 12वीं कक्षा के लिए 2.5 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

परीक्षाएं चार मई से 10 जून के बीच होंगी
गौरतलब है कि केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए पहले ही बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर चुका है। ये परीक्षाएं चार मई से 10 जून के बीच होंगी। दिल्ली सरकार ने पहले सुझाव दिया था कि स्कूलों में कक्षा 12वीं के लिए 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच प्री बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएं जबकि कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के लिए एक अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच प्री बोर्ड के इम्तिहान लिए जाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News