डिजिटल टूल्स की मदद से नही पड़ेगा पढ़ाई पर असर

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश के 15 राज्यों में सभी स्कूल-कॉलेज समेत शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई में होने वाले नुकसान और साल बर्बाद होने से रोकने के लिए कई ई-लर्निंग ऐप सामने आए हैं। देश में इन हालातों के चलते बायजूस, वेदांतु,टॉपर जैसे डिजिटल एजुकेशन प्लेटफॉर्म ने अब घरों में कैद स्टूडेंट्स को फ्री एक्सेस देने का ऐलान किया हैं। दरअसल, दुनिया के 145 देशों सहित भारत के 13 राज्यों में कोरोना वायरस के चलते लोगों की भीड़ जमा ना हो इसके लिए कई जगह स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

 

नहीं पड़ेगा पढाई पर कोई असर 
देश में लगातार बंद होते स्कूल-कॉलेज की वजह से अब घर बैठें स्टूडेंट्स डिजिटल टूल्स की मदद से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट का कहना कि उनकी टीम स्टूडेंट्स को एक ऐसी ऑनलाइन क्लास प्रोवाइड कराएगी जिसे मोबाइल,टेबलेट, पीसी आदि पर एक्सेस कर सकेंगे। इसके जरिए बच्चे फेस-टू-फेस कनेक्शन्स,असाइनमेंट,कंर्वसेशन आदि भी आसानी से वर्चुअली कर पाएंगे। वहीं, ब्लैकबोर्ड ने बताया कि यहां मौजूद सभी कंटेन्ट हर वर्ग के छात्र के लिए उपयोगी साबित होंगे।

 

पूरी दुनिया हो रही कोरोना की शिकार 
दुनिया के 153 देशों में अभी तक 1 लाख 56 हजार 932 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि भारत के 13 राज्यों में इस संक्रमण के 109 मामलों की पुष्टि हो चुकी हैं। देश में बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर करीब 15 राज्यों में सभी शिक्षण संस्थानों के अलावा सिनेमा हॉल को बंद और सामूहिक आयोजनों को रद्द कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News