42 लाख शिक्षकों को ट्रेनिंग देगी केंद्र सरकार, ये राज्य नहीं होंगे शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 04:48 PM (IST)

नई दिल्ली: देश भर के टीचर्स के लिए केंद्र सरकार एक सुनहरा तोहफा लेकर आई है लेकिन बंगाल समेत चार राज्यों को वंचित रखा गया है। केन्द्र सरकार ने संसद भवन में जानकारी दी है कि नेशनल इनिशिएटिव ऑन स्कूल टीचर्स हेड होलिस्टिक एडवांसमेंट (NISHTHA) प्रोग्राम के तहत देश में 7 लाख से ज्यादा टीचर्स और हेड टीचर्स को ट्रेनिंग दी गई है। 

PunjabKesari

संसद में सांसद जगदंबिका पाल ने NISHTHA कार्यक्रम में अब तक हुई प्रोग्रेस के बारे में सवाल किया था। जिसके जवाब में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने उक्त जानकारी दी। गौरतलब है कि सरकार ने NISHTHA कार्यक्रम अगस्त 2019 में लॉन्च किया था। इसके तहत सरकार की योजना प्राथमिक स्तर पर देशभर के सभी सरकारी स्कूलों के 42 लाख टीचर्स और हेड टीचर्स को ट्रेनिंग देने की है। 

निष्ठा योजना प्रोग्राम के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल, राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों, सीबीएसई, केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस), नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस), स्कूल प्रिंसीपल और गैर सरकारी संगठनों जैसे केवल्य फाउंडेशन, टाटा ट्रस्ट, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और अरबिंदो सोसाइटी आदि से चर्चा करने के बाद तैयार किया गया है।

सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना देश के अधिकतर राज्यों में शुरू हो चुकी है और लाखों टीचर्स को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है, लेकिन पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और केरल में अभी तक इस कार्यक्रम की शुरूआत नहीं हो सकी है। अभी तक सरकार की ओर से 21224 की रिसोर्स पर्सन्स को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News