10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट को लेकर नई अपडेट- जानिए किस राज्य में कब तक आएंगे परिणाम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 10:19 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते एजुकेशन सेक्टर बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। ऐसे में बहुत सी बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई है और कई स्टूडेंट्स बिना परीक्षा के प्रमोट कर दिया गया है। लॉक डाउन के चलते बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आने में भी देरी हो रही है। बता दें कि बिहार देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां इस साल दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। 

सीबीएसई के नतीजे भी अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है तो उत्तर प्रदेश बोर्ड तो जून में भी ये काम कर सकता है। ऐसे में अपने-अपने राज्यों में सभी स्टूडेंट्स नतीजे कब घोषित किए जाएंगे -

CBSE रिजल्ट 
सूत्रों के मुताबिक सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की ओर से 10 वीं और 12 वीं के परिणाम अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है। 

मध्य प्रदेश बोर्ड
बचे एग्जाम 9 से 16 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे. ऐसे में खबरे हैं कि दसवीं का रिजल्ट जून और 12वीं के नतीजे जुलाई में आ सकते हैं। 

राजस्थान बोर्ड
दसवीं और बारहवीं के बचे पेपर 18 से 30 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे।  जुलाई मध्य तक रिजल्ट आने की संभावना है। 

हिमाचल प्रदेश
दसवीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं, 12वीं का एक पेपर बाकी है, जो आठ जून को आयोजित किया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जा सकता है। 

छत्तीसगढ़ 
दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. नतीजे जून में आने की संभावना है। 

हरियाणा 
4 या 5 जुलाई से हो सकती हैं शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की शेष परीक्षाएं। दसवीं के चार पेपर बाकी हैं जबकि 12वीं के तीन पेपर होने हैं। 

उत्तराखंड बोर्ड 
10वीं के 5 और 12वीं के 8 पेपर बचे हैं ये पेपर कब कराए जाएंगे इसे लेकर अधिकारी कुछ भी नहीं बता रहे हैं. मगर माना जा रहा है कि जुलाई की शुरुआत में बचे हुए पेपर कराए जा सकते हैं। 

झारखंड बोर्ड 
कॉपियां जांचने का काम पूरा नहीं हो सका है.

गुजरात बोर्ड 
कुछ दिन पहले गुजरात बोर्ड ने 12वीं की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया था। GSEB जून की शुरुआत में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी कर सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News