छठी से 8वीं कक्षा के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शिक्षा मंत्री ने किया लॉन्च

punjabkesari.in Tuesday, Aug 04, 2020 - 10:43 AM (IST)

नई दिल्ली- देशभर में कोरोना वायरस के चलते स्कूल कॉलेज काफी़ समय से बंद है। एेसे में शिक्षण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की ओर से कक्षा 6 से 8 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया है। बता दें कि ये कैलेंडर अगले दो महीनों के लिए है।

PunjabKesari

NCERT द्वारा तैयार किए गए अकेडमिक कैलेंडर में टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया टूल्स के इस्तेमाल के बारे में शिक्षकों के लिए डिटेल में दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस साल के कैलेंडर में आठ सप्ताह सब्जेक्ट के हिसाब से पूरा प्लान दिया गया है।

PunjabKesari

 

ये है ट्वीट
इस बात की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी गई है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा,  "इस कैलेंडर में छात्रों को घर पर रहते हुए शिक्षा प्रदान करने के लिए टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया टूल के उपयोग के बारे में शिक्षकों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश हैं."

PunjabKesari

अकादमिक कैलेंडर में ऑनलाइन लर्निंग पर विस्तृत दिशानिर्देश शामिल किए गए है। अागे निशंक ने कहा कि वैकल्पिक कैलेंडर का उद्देश्य ऑनलाइन शिक्षण को आसान बनाना है, ताकि कोरोना संकट के दौरान छात्र, शिक्षक, स्कूल प्रिंसिपल पढ़ाई को लेकर किसी भी तरह का तनाव न लें और पढ़ाई के दौरान एक सकारात्मक माहौल बना रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News