NEET UG 2020: रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि है आज, जल्द करें अप्लाई

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 11:21 AM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित होने वाली नीट 2020 परीक्षा के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा कराने की आखिरी तारीख आज है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अभी तक अप्लाई नहीं किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डिटेल चेक कर सकते है।जिन स्‍टूडेंट्स ने फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं पास की है वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। जो उम्‍मीदवार इस वक्‍त 12वीं में है वे भी इस परीक्षा को दे सकते हैं। 

Related image

इस आवेदन के जरिये MBBS और BDS कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। 

आयु सीमा 
इस परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम उम्र 17 और अधिकतम उम्र 25 तय है। 

एग्जाम डिटेल  
नीट परीक्षा का आयोजन 3 मई 2020 को किया जाएगा। परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी, इसी के साथ परीक्षा का एडमिट कार्ड  27 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे। वहीं परिणाम 4 जून को जारी किया जाएगा। 

परीक्षा का पैटर्न
नीट परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे. तीन सेक्शन में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी विषय शामिल होंगे। पेपर 180 अंकों का होगा, जिसमें हर एक सेक्शन 45 अंक का होगा। तैयारी के सेलेबस में संबंधित विषयों में कक्षा 11 और 12 की सभी मानक एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें शामिल हैं। प्रत्येक सही उत्तर को प्लस चार अंक मिलेंगे और हर गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी, वहीं जिस प्रश्न को आप हल नहीं करेंगे यानी छोड़ देंगे उन प्रश्नों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 

ऐसे करें आवेदन 
जिन उम्मीदवारों नेअभी तक आवेदन नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News