कोरोना संकट के बीच NEET परीक्षा शुरु:15 लाख परीक्षार्थियों होंगे शामिल, चेक करें जरूरी गाइडलाइन

2020-09-13T08:30:37.007

नई दिल्ली- देशभर में जेईई मेन परीक्षा खत्म होने के बाद अब 13 सितंबर यानि आज नीट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस साल कोरोनावायरस महामारी के चलते नीट परीक्षा को आयोजित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा केंद्र बढ़ा दिए हैं, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन सही से हो सके।सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा को लेकर चल रहे मामले में मेडिकल परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी और तय डेट 13 सितंबर 2020 नीट एग्जाम के होने पर मुहर लग गई। 

PunjabKesari

बता दें कि जेईई मेन की तरह नीट की परीक्षा भी कोरोना काल में करवाने का फैसला लिया गया है। इस परीक्षा के लिए देशभर से 15,97,433 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस स्थिति में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने उम्मीदवारों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। स्वास्थ्य के लिए एजेंसी ने 10 लाख मास्‍क और 6 हजार लीटर से अधिक सेनिटाइजर तैयार कर लिया है।

ये है नई गाइडलाइंस 

PunjabKesari

1. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा।
2. सभी कैंडिडेट्स को मास्क पहनना जरूरी है। इसके अलावा वह दस्ताने और फेस शील्ड में भी पहन सकते हैं।
3. अगर कैंडिडेट्स हल्के कपड़े पहन कर आते हैं तो बेहतर होगा। कैंड्डीटे्स को जींस, सलवार सूट, कुर्ता, लंबी स्कर्ट, पतलून, टी-शर्ट, शर्ट सभी की अनुमति है।
4. पुरुष और महिला कैंडिडेट्स के लिए लंबी बांह के कपड़े पहनने की अनुमति नहीं होगी।

PunjabKesari

5. महिला और पुरुष दोनों कैंडिडेट्स फुटवियर, स्लिपर और सैंडल पहन कर आ सकते हैं लेकिन जूते पहनने की अनुमति नहीं होगी।
6. गहने या इसी तरह के दूसरे पहनी जाने वाली चीजें पहनने की अनुमति नहीं होगी।

ये चीजों की नहीं है अनुमति
--ज्योमेट्री या पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स, किसी तरह का पेपर, स्टेशनरी, प्रिंटेड या हाथ से लिखा हुआ मैटीरियल, लूज़ या पैक्ड खाने की चीजें, मोबाइल फोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर 

---डॉक्युपेन, स्लाइड रूल्स, लॉग टेबल्स, कैमरा, टेप रिकॉर्डर, इलेक्ट्रॉनिक वॉच सहित किसी भी तरह की वॉच पहनना, कैलकुलेटर, कोई मटैलिक आइटम या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट की अनुमति नहीं होगी।
 


Author

Riya bawa

Related News