Neet 2020 Notification: इस दिन से शुरू होगा MBBS/MD कोर्स में दाखिले के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 04:08 PM (IST)

नई दिल्ली: हर साल देश भर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट MBBS/MD कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर डिटेल चेक कर सकते है। बता दें कि इस बार MBBS/MD कोर्स में दाखिले परीक्षा 3 मई 2020 को होगा। इस टेस्ट को दूसरी बार आयोजित कर रही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इसके लिए एप्लीकेशन प्रोसेस का नोटिफिकेशन 2 को जारी करेगी। 
एप्लीकेशन प्रोसेस 2 दिसंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगा।

परीक्षा शेड्यूल
एप्लीकेशन प्रोसेस- 2 दिसंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर
एग्जाम का रिजल्ट - 4 जून 

2020 नीट एग्जाम देशभर में कुल 2546 एग्जाम सेंटर पर, 154 शहरों में आयोजित किया जाएगा। नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों, यूनिवर्सिटी और डीम्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस और बीडीएस के कोर्सों में एडमिशन दिया जाता है। यह आयोजन काउंसलिंग मेडिकल काउंसिल कमेटी की तरफ से किया जाता है। 

एग्जाम पैटर्न
नीट एग्जाम 3 घंटे का होता है। इस पेपर में तीन सेक्शन होते हैं- फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी. तीनों सेक्शन से कुल 180 सवाल होते हैं. जिसमें से 90 सवाल बायोलॉजी से होते हैं, 45-45 फिजिक्स, केमिस्ट्री से। नीट के पेपर में निगेटिव मार्किंग होती है. हर सही जवाब के लिए +4 नंबर दिए जाते हैं, हर गलत जवाब के लिए 1 नंबर काटा जाता है, जो सवाल अटेंप्ट न किए जाएं, उनके लिए कोई नंबर नहीं काटे जाते। 

ऐसे करें चेक 
कैंडिडेट्स एग्जाम की डिटेल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News