NEET UG 2020: आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ी, जानें एग्जाम डिटेल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 05:23 PM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित होने वाली नीट 2020 परीक्षा के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 6 जनवरी, 2020 कर दिया गया है। पहले नीट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 तय की गई थी। 

Related image

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक, वेबसाइट पर आवेदकों को बढ़ती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इस आवेदन के जरिये MBBS और BDS कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। 

एग्जाम डिटेल  
नीट परीक्षा का आयोजन 3 मई 2020 को किया जाएगा। परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी, इसी के साथ परीक्षा का एडमिट कार्ड  27 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे। वहीं परिणाम 4 जून को जारी किया जाएगा। 

परीक्षा का पैटर्न
नीट परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे. तीन सेक्शन में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी विषय शामिल होंगे। पेपर 180 अंकों का होगा, जिसमें हर एक सेक्शन 45 अंक का होगा। तैयारी के सेलेबस में संबंधित विषयों में कक्षा 11 और 12 की सभी मानक एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें शामिल हैं। प्रत्येक सही उत्तर को प्लस चार अंक मिलेंगे और हर गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी, वहीं जिस प्रश्न को आप हल नहीं करेंगे यानी छोड़ देंगे उन प्रश्नों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 

ऐसे करें आवेदन 
जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News