NCERT : 11-12वीं का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी, HRD ने ट्वीट कर दी जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 09:54 AM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् की ओर से अलग-अलग कक्षाओं के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया गया है। बता दें कि प्राइमरी और सेकंडरी (पहली से 10वीं कक्षा तक) का कैलेंडर पहले ही जारी किया जा चुका था। अब NCERT ने हायर सेकंडरी (कक्षा 11वीं व 12वीं) के लिए भी अल्टरनेटिव एकेडेमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। 

इस बात की जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिए दी। ट्वीट में लिखा कि ये कैलेंडर दिव्यांग, विशिष्ट जरूरत वाले बच्चों समेत सभी के लिए उपयोगी है. इसमें ऑडियोबुक, वीडियो प्रोग्राम्स, आदि के लिंक भी डाले गए हैं। 

PunjabKesari

 

बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग (MHRD) ने एनसीईआरटी (NCERT) के साथ मिलकर एक अल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर पहले भी जारी किया था।  वैसे क्लास 1 से 5 के लिए ये कैलेंडर पहले ही जारी किया जा चुका है, यहां आप दोनों ही एकेडमिक कैलेंडर देख सकते हैं। 

ये है नया बदलाव

#एनसीईआरटी ने ये कैलेंडर अगले चार हफ्तों के स्टडी प्लान के साथ तैयार किया है। कैलेंडर के अनुसार किस सप्ताह में बच्चों को किस तरह, किस विषय का कौन-सा टॉपिक पढ़ाया जाना है, इसकी डिटेल दी गई है। 

PunjabKesari

#इसमें ये भी बताया गया है कि बच्चों को आप वह टॉपिक किस तरह से पढ़ा सकते हैं।  लॉकडाउन के दौरान आप घर पर बच्चों से कौन-कौन सी गतिविधियां करा सकते हैं. लॉकडाउन के इस समय में किस तरह से मानसिक तनाव कम कर सकते हैं. इसके बारे में भी बताया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News