फुटपाथ पर जूते-चप्पल बेचने वाले की बेटी ने 12वीं में किया टॉप, बनना चाहती हैं Doctor

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 12:45 PM (IST)

नई दिल्ली- मध्य प्रदेश बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। इस बार आर्ट्स स्ट्रीम में खुशी सिंह  ने टॉप किया है, खुशी को 500 में से कुल 486 नंबर मिले हैं। लेकिन बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिन्होंने आने वाली युवा पीढ़ी के लिए एक मिसाल कायम की है। अक्सर कहा जाता है कि हिम्मत और मेहनत के साथ कोई भी काम किया जाए, तो सफलता जरूर मिलती है। यह मिसाल मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले की रहने वाली मधु आर्य ने की है। मधु को 12वीं साइंस स्ट्रीम में 500 में से 485 नंबर मिले हैं।

PunjabKesari

पिता फुटपाथ पर बेचते हैं जूते-चप्पल
मधु आर्य के पिता श्योपुर जिले के फुटपाथ पर चप्पल-जूते की दुकान लगाते हैं लेकिन तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए मधु ने 12वीं क्लास में 97 फीसदी अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल करके अपने परिवार के साथ अपने जिले का नाम भी रोशन किया है।

जानें क्या है सफलता का राज

-इस सफलता पर मधु ने कहा- "मैंने बहुत मेहनत की है, हर सुबह 4 बजे उठती थी और दिन में 8 से 10 घंटे पढ़ाई करती थी।
-मधु डॉक्टर बनना चाहती हूं और इसलिए NEET की तैयारी कर रही है। मेरे माता-पिता और पूरा परिवार बहुत खुश है। मैं सरकार से गुजारिश करना चाहती हूं कि मेरी आगे की पढ़ाई में मदद करें, क्योंकि मेरे पिता इसे अफोर्ड नहीं कर सकते हैं." मधु की मां ने कहा,  "हमनें उनकी पढ़ाई बहुत कठिनाइयों के साथ करवाई है, लेकिन हम बहुत खुश हैं।"
-दूसरी ओर मधु का कहना है, "अगर सरकार मदद करती है, तो मैं डॉक्टर बनने के अपने सपने को पूरा कर सकती हूं. मैं अपने माता-पिता को गर्व कराना चाहती हूं. मैं मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रही हूं."

PunjabKesari

गौरतलब है कि 12वीं बोर्ड कॉमर्स स्ट्रीम में मुफद्दल अरविवाला ने पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई है, इन्हें 500 में से कुल 487 अंक मिले हैं। वहीं, साइंस स्ट्रीम में मंदसौर जिले के दो छात्रों ने टॉप किया है- प्रिया और रिंकू बथरा को 12वीं साइंस स्ट्रीम में एक समान 495 नंबर मिले हैं। साइंस में दूसरे टॉपर हरिश कारपेंटर हैं- इन्हें 500 में से 491 नंबर मिले हैं। नरेंद्र कुमार पटेल ने 489 अंक हासिल करके तीसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News