NEET Counselling 2021: एमसीसी ने नीट काउंसलिंग के नियमों में किए ये बदलाव, देखें नई गाइडलाइंस

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 01:12 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) पीजी काउंसलिंग के लिए अब तक तारीखों का ऐलान नहीं हो पाया है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) की ओर से नीट पीजी और यूजी 2021 की काउंसलिंग से जुड़ी नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जारी हुई गाइडलाइन द्धारा नीट की अखिल भारतीय कोटा की सीटों पर काउंसलिंग के लिए 4 राउंड का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले काउंसलिंग के केवल दो राउंड का आयोजन किया जाता था। इसके बाद खाली बची सीटों को राज्य कोटा में स्थानांतरित कर दिया जाता था।|

सुप्रीम कोर्ट से नए काउंसलिंग नियम को अनुमति मिली
एमसीसी के नए नियम को सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिल गई है। यह नियम पीजी की 50 फीसदी और नीट यूजी की 15 फीसदी अखिल भारतीय कोटा की सीटों पर लागू होगा। अब नीट काउंसलिंग एआईक्यू राउंड-1, एआईक्यू राउंड-2, एआईक्यू मॉपअप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वैकेंसी के अनुसार आयोजित की जाएगी। इससे पहले एमसीसी द्वारा मॉपअप राउंड का आयोजन केवल कंद्रीय और डीम्ड विश्विद्यालय के लिए किया जाता था। इस वजह से कई छात्र एडमिशन से वंचित रह जाते थे। अब 4 राउंड के आयोजन होने से उम्मीदवारों को अखिल भारतीय कोटा सीटों पर प्रवेश के लिए अधिक मौके मिलेंगे।

NEET Counseling: नीट सुप्रीम काउंसलिंग में सुप्रीम कोर्ट द्वारा मंजूर किए गए बदलाव इस प्रकार हैं:

  • अखिल भारतीय कोटा की रिक्त बची सीटों को राज्य कोटा में स्थानांतरित कर दिया जाता था, अब उन्हें एआईक्यू मॉपअप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वैकेंसी के माध्यम से भरा जाएगा। 
  • नए पंजीयन को एमसीसी द्वारा केवल पहले तीन राउंड की काउंसलिंग में स्वीकार किया जाएगा। 
  • उम्मीदवारों को अपग्रेड और निकासी की सुविधा केवल पहले राउंड की काउंसलिंग में ही दी जाएगी। 
  • जिन उम्मीदवारों को दो राउंड या इसके बाद की काउंसलिंग में सीट अलॉट हो चुके हैं, उन्हें सीट छोड़ने या अगली काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

 
सुप्रीम कोर्ट में दायर किए गए हलफनामें में मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने बताया कि ये बदलाव साल 2021-2022 सत्र के लिए नीट पीजी और यूजी दोनों की काउंसलिंग प्रक्रिया में लागू होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News