छात्रों के बड़ी ख़बर- इस राज्य में 1 जुलाई से जल्द खुलेंगे स्कूल, पढ़ाई के लिए तैयार हुए नियम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 02:11 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण देश के सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे। ऐसे में अब महाराष्ट्र सरकार की ओर सेछात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। इस फैसले के तहत स्कूल खोलने और पढ़ाई को लेकर नियमावली जारी है। राज्य में शैक्षणिक सत्र का असमंजस दूर हो गया है। इस साल भी शैक्षणिक वर्ष की शुरूआत 15 जून से ही मानी जाएगी, लेकिन कोरोना के प्रकोप को देखते हुए जुलाई से चरणबद्ध तरीके से स्कूलों में प्रत्यक्ष रूप से पढ़ाई शुरू होगी।

 ये हैं खास नियम
#राज्य सरकार के फैसले में, महाराष्ट्र ने 1 जुलाई से कुछ क्षेत्रों में जूनियर कॉलेजों के साथ-साथ कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है, अगस्त में 6 से 8 तक की कक्षाएं फिर से खुलेंगी।

PunjabKesari

#बैठक के बाद एक परिपत्र जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि "रेड जोन में स्थित स्कूल मानक 9, 10 और 12 की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू नहीं कर सकते हैं" जबकि "6 वीं से 8 वीं कक्षा की कक्षाएं अगस्त से शुरू होंगी"।

#मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की हरी झंडी मिलने के बाद स्कूली शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने और पढ़ाई को लेकर नियमावली जारी की। यह नियमावली ऐसे दिन जारी हुई, जिस दिन से शैक्षणिक वर्ष की शुरूआत होनी थी।

-स्कूली शिक्षा विभाग की तरफ से जारी जीआर के अनुसार, ‘जहां पर कोरोना वायरस का असर नहीं है, ऐसे ग्रामीण और शहर से दूर के स्कूलों में पढ़ाई प्रत्यक्ष रूप से शुरू की जाएगी।

-कोरोना वायरस से प्रभावित इलाकों के स्कूलों में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर ऑनलाइन या डिजिटल पढ़ाई शुरू होगी।
-स्कूल मैनेजमेंट कमिटी को स्कूल शुरू करने से पहले तैयारी करने के लिए प्रत्यक्ष या विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करने का निर्देश दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News