KVS: 9वीं-11वीं में फेल छात्र बिना एग्जाम ऐसे होंगे प्रमोट, करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 09:59 AM (IST)

नई दिल्ली: देशभर के सभी केंद्रीय विद्यालयों के कक्षा 9वीं और 11वीं में फेल हुए छात्र-छात्राओं को अब परीक्षा का इंतजार नहीं करना होगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से फैसला लिया है कि सभी केंद्रीय विद्यालयों में इस बार कक्षा 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है। फिलहाल इन कक्षाओं में अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में जाने के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होती है। सप्लीमेंट्री में पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है। लेकिन इस बार ये परीक्षा नहीं ली जाएगी। संगठन ने कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के मद्देनजर ये फैसला सिर्फ इस साल के लिए लिया है।

स्टूडेंट्स एेसे होंगे प्रमोट
KVS की ज्वाइंट कमिश्नर प्रिया ठाकुर ने इस संबंध में पत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अगर कोई स्टूडेंट्स इन दो कक्षाओं में सभी पांच विषयों में भी फेल होता है, तो उसे उसके स्कूल द्वारा प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर जांचा जाएगा और अंक दिए जाएंगे। इसके बाद उसी अंक के आधार पर उस स्टूडेंट को अगली कक्षा में प्रमोट भी किया जाएगा।

ये है लिंक
बता दें कि संगठन ने साफ किया है कि ये फैसला सिर्फ इस साल के लिए लिया गया है। केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट https://kvsangathan.nic.in/ पर जाकर आप डिटेल देख सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News