NEET 2020 Preparation Tips: परीक्षा में करना है TOP तो जानें ये खास टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 01:14 PM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 3 मई, 2020 को देश भर में आयोजन होने जा रहा है। इस परीक्षा के जरिये एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में दाखिला मिलेगा। नीट यानि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट राष्ट्रीय स्तर का एक अहम एंट्रेंस है। 

Image result for NEET 2020

तीन सेक्शंस में होता है पेपर   
नीट का पैटर्न स्ट्रैटिजी जानने से पहले पेपर का पैटर्न जानना जरूरी है। नीट तीन घंटे चलने वाली परीक्षा है जिसमें तीन सेक्शंस फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायॉलजी होते हैं। पेपर में कुल 180 सवाल होते हैं जिनमें से बायॉलजी सेक्शन से 90 सवाल बाकी फीजिक्स और केमिस्ट्री से 45-45 मार्क्स होते हैं। प्रत्येक सही जवाब के लिए चार मार्क्स होंगे और हर गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्क्स हैं। अगर किसी सवाल को हल करने की कोशिश नहीं करते हैं तो उसके लिए कोई पेनल्टी मार्क्स नहीं है। 

इन टिप्स से मिलेगी सफलता 
यह रही स्कीम, आइये अब तैयारी की टॉपर स्ट्रैटिजी जानते हैं... 
1. कॉन्सेप्ट पर ध्यान दें कई छात्र कुछ चुने हुए सवालों के जवाब को रट लेते हैं। ऐसा करना सही नहीं है। हर चैप्टर के कॉन्सेप्ट्स को समझिए और उस पर आधारित सवालों को हल कीजिए। 

Image result for NEET 2020

2. पिछले साल के पेपर को हल करना तैयारी का सबसे बेहतर तरीका है। इससे आपको क्वेस्चन का ट्रेंड समझ में आ जाता है।
3. पिछले सालों के पेपर की अपनी समझ के आधार पर आप उन चैप्टर/यूनिट्स का पता लगा सकेंगे जिससे ज्यादा सवाल पूछे गए होंगे। इनका नोट बना लें और रिवाइज करते रहें।

Image result for NEET 2020 Preparation Tips

4. हर टॉपिक्स और यूनिट्स को अच्छी तरह समझ लें।
5. फॉर्म्युले की प्रैक्टिस के लिए उनसे संबंधित सवालों को बार-बार हल करें।    

यह है महत्वपूर्ण टॉपिक्स 
-नीट की तैयारी के हिसाब से बायॉलजी की जेनेटिक्स और इवोल्यूशन बहुत अहम यूनिट है। इसी तरह से फीजिक्स में काइनेमैटिक्स, इलेक्ट्रिसिटी और मैगनेटिजम एवं केमिस्ट्री की बात करें तो इसमें केमिकल बॉन्डिंग, कोऑर्डिनेशन केमिस्ट्री और जनरल ऑर्गैनिक केमिस्ट्री काफी अहम हैं। अगर आप इन चैप्टरों की सही से प्रैक्टिस कर लेते हैं तो आपकी सफलता के चांस बढ़ जाते हैं। 

PunjabKesari NEET 2020 Preparation Tips

-एनसीईआरटी नीट की तैयारी की दृष्टि से एनसीईआरटी की किताबें काफी अहम हैं। अगर आप इसकी बेसिक्स को अच्छी तरह से समझ लेते हैं तो आपको नीट के सवालों को हल करने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी। 

-नीट की तैयारी के लिए आपको 11वीं और 12वीं क्लास की फीजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स की किताबों का गहन अध्ययन करना होगा। हर टॉपिक्स और यूनिट्स को अच्छी तरह समझ लें। फॉर्म्युले की प्रैक्टिस के लिए उनसे संबंधित सवालों को बार-बार हल करें।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News