केरल बोर्ड 2021: 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, 87.94 फीसदी छात्र हुए पास

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 03:52 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केरल बोर्ड 12वीं कक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा अपडेट है। केरल उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (DHSE) आज 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। इस साल 12वीं की परीक्षा में कुल 87.94 फीसदी छात्र पास हुए हैं। ह्यूमैनिटीज में 80.4 फीसदी, कॉमर्स में 89.13 फीसदी और साइंस में 90.55 फीसदी परिणाम रहा है।ऐसे में जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था वे अपना DHSE प्लस 2 रिजल्ट 2021 ऑफिशियल वेबसाइट keralaresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

4.46 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया
बता दें कि केरल प्लस टू परीक्षा में लगभग 4.46 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहीं केरल उन चुनिंदा राज्यों में शामिल है, जहां बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर परिणाम घोषित कर रहे हैं। केरल ने अप्रैल में प्लस टू या कक्षा 12 की परीक्षाएं आयोजित की हैं। केरल के अलावा बिहार ने भी महामारी से पहले परीक्षा आयोजित की थी और छत्तीसगढ़ ने एक नए पैटर्न के आधार पर परीक्षा आयोजित की थी। 

इन वेबसाइट्स पर चेक करें रिजल्ट
keralaresults.nic.in
prd.kerala.gov.in
results.kite.kerala.gov.in
kerala.gov.in
dhsekerala.gov.in 

एप के जरिए चेक करें परिणाम
वहीं, केरल बोर्ड के छात्र-छात्राएं मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी 12वीं का परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ‘iExaMS – Kerala’ मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी।विद्यार्थियों को रिजल्ट देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की आवश्यकता होगी। पिछले साल 3,75,655 विद्यार्थियों ने बारहवीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण किया और पास 85.13 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए थे।

ऐसे चेक करें 12वीं कक्षा के नतीजे

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट keralaresults.nic.i पर जाएं।
  • होमपेज पर 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करें।
  • स्क्रीन पर 12वीं कक्षा का परिणाम खुलेगा। इसे डाउनलोड कर लें।

यहां क्लिक कर चेंक करें परिणाम


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News