फीस वृद्धि पर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को JNU प्रशासन ने चेताया

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 11:39 AM (IST)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने छात्रों के नाम एक लेटर जारी करते हुए कहा कि बीते 17, 28 और 29 नवम्बर को भी विवि. प्रशासन कह चुका है कि अगले सेमेस्टर में जाने के लिए छात्रों को इस सेमेस्टर की अकादमिक गतिविधियों को पूर्ण करना होगा। प्रशासन छात्रों को सावधान करते हुए कहा कि अकादमिक असाइनमेंट्स व टेस्ट पूरे नहीं किए गए, जोकि एंड सेमेस्टर एग्जाम को अटेंड करने के लिए विवि. की नियमावली के मुताबिक अनिवार्य है। 

PunjabKesari

एंड सेमेस्टर एग्जाम इस अकादमिक कलेंडर वर्ष के अनुसार 12 दिसम्बर से शुरू हो रहे हैं। अगर छात्र एंड सेमेस्टर में भाग नहीं लेते हैं तो उनकी जेएनयू के अकादमिक नियमों के अनुसार जेएनयू में पढऩे की पात्रता समाप्त घोषित हो जाएगी। ऐसे छात्र अगले सेमेस्टर में पंजीकरण करने के लिए अयोग्य होंगे। रजिस्ट्रार ने कहा है कि यह भी याद दिला दिया जाए कि जो एमफिल छात्र 5.00 सीजीपीए दूसरे कोर्स वर्क के समाप्त होने पर अर्जित करने में विफल रहते हैं। वह विवि. के छात्र नहीं रहेंगे। इसलिए एमफिल लघुशोध प्रबंध व पीएचडी थीसिस स्कूल व सेंटर्स में जमा कर दें। मानसून सेमेस्टर के लिए यह लघु शोध प्रबंध व थीसिस मूल्यांकन ब्रांच में जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर है।

फीस रोलबैक की मांग पर छात्रों ने देर रात जेएनयू में निकाला मशाल जुलूस
जेएनयू छात्र संघ ने मंगलवार देर रात गंगा ढाबा पर एकत्र होकर प्रशासन के खिलाफ मशाल जुलूस निकाला। जिसमें छात्रों ने कहा कि बीते एक महीने से हम प्रशासन से बढ़ी हुई फीस वापस लेने की मांग कर रहे हैं। आईएचए बैठक द्वारा फीस वृद्धि के बाद जेएनयू प्रशासन द्वारा छात्रों से बातचीत की एक भी कोशिश नहीं की गई है। न ही जेएनयू प्रशासन का इस बारे में कोई ध्यान है।

उल्टा हम छात्रों को प्रशासन द्वारा रोज नए सर्कुलर जारी कर डराने का प्रयास किया जा रहा है। जेएनयू छात्र संघ के निर्वाचित सदस्य साकेत मून ने इस मौके पर कहा कि प्रशासन विवि. में शांति बहाली के प्रयास नहीं कर रहा है। छात्रों को मंगलवार को एक सर्कुलर जारी कर फिर से डराने का प्रयास किया गया। हम फीस वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं जब तक यह रोलबैक नहीं होगी प्रदर्शन जारी रहेगा। बुधवार को विवि. में यूनिवॢसटी जनरल बॉडी मीटिंग(यूजीबीएम) आयोजित की जा रही है, जिसमें छात्र अपनी बात रखेंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News