Jharkhand Board: झारखंड बोर्ड ने 10वीं, 12वीं परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, देखें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 02:29 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में कक्षा -10 (मैट्रिकुलेशन) और कक्षा -12 (इंटरमीडिएट) के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाने वाली तारीखों की घोषणा कर दी है। जेएसी के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 9 मार्च से 26 मार्च 2021 तक किया जाएगा।

दो पालियों में होगी बोर्ड परीक्षाएं
सोमवार को JAC की उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बोर्ड परीक्षाएं दो पालियों में करवाईं जाएंगी। पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा व दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी। मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए विषयवार परीक्षाओं की तिथियों की डेटशीट की घोषणा फिलहाल अभी तक नहीं की गयी है। उम्मीद है कि दोनो ही कक्षाओं की परीक्षाओं की अवधि की जानकारी दिये जाने के बाद जल्द ही काउंसिल द्वारा झारखण्ड बोर्ड डेटशीट 2021 की जानकारी साझा की जा सकती है। इस साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में करीब 7.5 लाख छात्र हिस्सा लेंगे।

पाठ्यक्रम और परीक्षाओं के लिए प्रश्न पैटर्न संशोधित
बात दें कि झारखंड में 21 दिसंबर से कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं, राज्य के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने कोरोना महामारी को देखते हुए कक्षा 10 और 12 के लिए पाठ्यक्रम में 40 फीसदी की कमी कर दी थी। कोविड के चलते राज्य के स्कूल मार्च से ही बंद पड़े हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए जेएसी ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं में एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव किया गया था। बीते साल की तुलना में इस साल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की संख्या अधिक होगी। जेएसी अध्यक्ष कहा कि, 'विषयों के आधार पर एक पेपर में 30% से 40% वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।'

कोविड-19 निर्देशों का पालन अनिवार्य
राज्य सरकार द्वारा कोरोना को ध्यान में रखते हुए काउंसिल का आदेश दिए हैं कि वह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी का पालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। परीक्षा के दौरान कोविड-19 के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन होगा। कोविड को देखते हुए हर परीक्षा भवन में स्टूडेंट्स की संख्या 50 फीसदी तक ही रखी जा सकती है। आमतौर पर, कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की जाती हैं। पिछले साल कोविड महामारी के कारण शैक्षणिक गतिविधियों को बुरी तरह प्रभावित किया और परीक्षाओं को एक महीने के लिए आगे बढ़ाना पड़ा था। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News