JEE Main Result 2021: जेईई मेन के चौथे सेशन का रिजल्ट आज हो सकता है जारी, यहां कर पाएंगे चेक

2021-09-12T12:28:05.94

एजुकेशन डेस्क: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्धारा आज जेईई मेन 2021 के चौथे सेशन का परिणाम जारी करने की उम्मीद है। जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जेईई एडवांस 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू होने जा रही है। जेईई मेन के टॉप 2.5 लाख उउम्मीदवारों को जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करने का मौका मिलता है। ऐसे में परिणामों के आज जारी होने की उम्मीद है। 

कैटेगरी वाइस कट-ऑफ लिस्‍ट भी होगी जारी
जेईई मेन 2021 चौथे सेशन के परिणाम के साथ, एनटीए ऑल इंडिया मेरिट लिस्‍ट और कैटेगरी वाइस कट-ऑफ लिस्‍ट की जारी करेगा। JEE Main Result पेपर 1 - BE/BTech और पेपर 2 - BArch और B-Planning दोनों के लिए जारी किया जाएगा। अभी एग्जाम की फाइनल आंसर की जारी नहीं हुई है। ऐसे में उम्मीदवारों को लेटेस्ट अपडेट के लिए वेबसाइट पर जाने की सलाह दी गई है। 

इस बार जेईई मेन चार बार होगी आयोजित
बता दें कि, इस बार जेईई मेन परीक्षा चार बार आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों को अधिक समय और अवसर देने के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में दो अतिरिक्त सेशन जोड़े गए थे। जेईई मेन चौथे सेशन की परीक्षाएं  26, 27, 31, 1 सितंबर और 2 अगस्त को आयोजित की गई थी। देशभर में आयोजित हुई इस परीक्षा में कुल 7.32 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। 

JEE Main 2021 Session 4 Result - इन स्टेप्स से चेक कर पाएंगे परिणाम 

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • इसे चेक कर लें या फिर डाउनलोड कर लें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News