जेईई मेन परीक्षा आज से शुरु, NTA ने जारी की जरूरी गाइडलाइन

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 09:45 AM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए की ओर से हर साल ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा आयोजित की जाती है। इस बार जेईई मेन परीक्षा 1 सितंबर 2020 यानि आज से शुरू हो रही है। यह परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। कोरोना काल में सबसे बड़ी राष्ट्रीय परीक्षाओं में से एक इस परीक्षा में कोई चूक न हो, इसे लेकर एनटीए यानी नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी ने खास इंतजाम किए गए हैं। वहीं नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जामिनेशन परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को किया जाना है।

PunjabKesari

JEE परीक्षा के ये है नियम

1. JEE परीक्षा में  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। यदि कोई उम्मीदवार दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश से इनकार कर दिया जाएगा। परीक्षा से एक दिन पहले कुछ भी नया अध्ययन करने से बचें. अपने दिमाग को शांत रखें।

2. समय पर रजिस्ट्रेशन रूम में रिपोर्ट करें क्योंकि गेट क्लोजिंग टाइम के बाद किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। छात्रों का एडमिट कार्ड प्रोविजन है। इनफॉर्मेशन बुलेटिन में दिए गए सभी योग्यता शर्तों को पूरा करने पर ही आपको केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

PunjabKesari

3.परीक्षाओं के आयोजन से पहले और बाद में परीक्षा केंद्रों को साफ करने के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं, दिशानिर्देशों के अनुसार स्टाफ को नए मास्क और दस्ताने दिए जाएंगे।

4.  कोरोना वायरस के कारण इस बात का खास ध्यान दिया जा रहा है कि छात्र एक साथ परीक्षा केंद्र पर न पहुंचे, ताकि भीड़ से बचा जा सके, इसलिए छात्रों को रिपोर्टिंग के लिए टाइम स्लॉट दिए जाएंगे।

5. सभी स्टाफ सदस्यों और उम्मीदवारों की चेंकिंग थर्मल स्क्रीनिंग से की जाएगी। अगर किसी भी कर्मचारी और उम्मीदवार का तापमान सामान्य तापमान से ऊपर देखा जाता है, वह अलग कमरे में परीक्षा देगा।

PunjabKesari

6. परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय, उम्मीदवारों को एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा। इसी के साथ परीक्षकों की कक्षा में घूमने की प्रक्रिया को कम से कम रखा जाएगा। 

ये है सबसे जरूरी बातें
मास्क  पहनना जरूरी होगा
हाथों में पहनने होंगे दस्ताने
पारदर्शी पानी की बोतल
50 ml का हेंड सैनिटाइजर
परीक्षा से संबंधित डॉक्यूमेंट्स (जैसे- एडमिट कार्ड, ID कार्ट और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स)
नकल रोकने के लिए मेटल डिटेक्टर से छात्रों की जांच होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News