आईपीयू ने की क्लास रिप्रेजेंटेटिव चुनावों की घोषणा

9/12/2019 12:13:05 PM

नई दिल्ली: गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपीयू) में स्टूडेंट काउंसिल के लिए क्लास रिप्रेजेंटेटिव का चुनाव तीन सीटों पर साल 2019-20 के लिए किया जा रहा है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 16 सितंबर दोपहर 1 बजे तक रखी गई है। वहीं नामांकन वापस लेने के तारिख 17 सितंबर दोपहर 1 बजे तक की है। उम्मीदवारों की सूची आईपीयू प्रशासन द्वारा 18 सितंबर को जारी की जाएगी और 20 तारीख को वोटिंग का समय निर्धारित किया गया है। जिसका समय दोपहर 1 से 2 बजे के बीच का रखा गया है। 

Image result for Class Representative

इसी दिन ढाई बजे से वोटों की गिनती की जाएगी और रिजल्ट की घोषणा भी की जाएगी। चुनावों के दौरान चीफ इलेक्शन ऑफिसर के रूप में पूरे चुनाव पर नजर प्रोफेसर ए.के. सैनी रखेंगे। जबकि रिटर्निंग ऑफिसर के तौर पर असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अमित आहुजा, शिवराम मीणा, डॉ. राकेश कुमार, डॉ. वंदना सिंह, डॉ. शिप्रा मित्तल गुप्ता, डॉ. राम सिंह पूर्ति, श्यान चटर्जी, गौरव तलान, डॉ. कुलवीन त्रेहन, डॉ. नरेश कुमार वत्स, डॉ. एस.के. शर्मा, डॉॅ. विनीता, डॉ. सुमीत दुखिया व हेमलता होंगे। प्रशासन के अनुसार क्लास रिप्रेंटेटिव का चुनाव प्रिंटिड बैलेट पेपर के द्वारा किया जाएगा। 

चुनाव के लिए योग्यता
बता दें कि चुनाव लडऩे के लिए प्रशासन द्वारा कुछ योग्यताएं निर्धारित की गईं हैं। उनके अनुसार प्रत्याशी की किसी भी सेमेस्टर या वर्ष में किसी भी विषय में सप्लीमेंट्री या फेल नहीं होना चाहिए। उसके ऊपर कोई भी अनुशासनात्मक कार्रवाई रूकी हुई नहीं होनी चाहिए। विश्वविद्यालय के विकास का दृष्टिकोण होना चाहिए व एग्जामिनेशन में उपस्थिति को लेकर किसी भी प्रकार की बाधा नहीं होनी चाहिए।

चुनाव के नियम  
प्रशासन द्वारा निर्धारित किए गए चुनावी नियमों के अनुसार स्कूल वाईस चुनावों में स्कूल रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया जाएगा। चुनाव सीक्रेट प्रिंटिड बैलेट से होगा। नामांकन रिटर्निंग ऑफिसर ऑफ स्कूल के पास जमा किया जाएगा। प्रत्याशी विश्वविद्यालय परिसर में पोस्टर नहीं लगाएंगे और ना ही ग्रुप में चुनावा प्रचार करेंगे। इसके साथ ही किसी प्रकार की चुनावी एक्टिविटी नहीं की जाएगी सिर्फ अकादमिक एक्टिविटी मान्य होगी। साथ ही किसी प्रकार की सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। 


Author

Riya bawa