JEE Advanced 2021: इंफोर्मेशन ब्राउशर और डॉक्यूमेंट्स लिस्ट जारी, जल्द घोषित होगी परीक्षा की तिथि

punjabkesari.in Saturday, Jun 26, 2021 - 04:21 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्‍ड 2021 के लिए इंफॉर्मेशन ब्रोशर और दस्तावेजों की लिस्ट जारी कर दी है। ऐसे में जो छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर  रजिस्‍ट्रेशन का विवरण चेक कर सकते हैं। वहीं, संस्थान ने कहा है कि परीक्षा की संशोधित तिथियां जल्द घोषित की जाएंगी।

संस्थान की ओर से जारी हुए नोटिस के अनुसार, भारत में मौजूदा COVID-19 महामारी संबंधी परिस्थितियों के कारण, जेईई (एडवांस्‍ड) 2021 की तारीख पहले स्थगित कर दी गई थी। सही समय आने पर नई तिथि की घोषणा की जाएगी। इसके अलावा इस दस्तावेज़ में दी गई रजिस्ट्रेशन,एडमिशन, काउंसिलिंग सहित आदि की तारीखों को भी संशोधित किया जा सकता है। 

जेईई (एडवांस्ड) 2021 और एएटी से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की तिथियां इंफोर्मेशन ब्राउशर के अनुलग्नक- IV में प्रस्तुत की गई हैं, जिन्हें बाद में संशोधित करके सूची को वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। जेईई एडवांस 2021 ब्रोशर से छात्र-छात्राएं इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि पहले जेईई एडवांस के लिए पंजीकरण 7 जून से शुरू होकर 14 जुलाई को समाप्त होने वाला थे। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था।

योग्‍यता 
उम्मीदवारों को जेईई (मुख्य) 2021 के बीई / बीटेक पेपर में उत्तीर्ण होना होगा। शॉर्टलिस्ट किए जाने वाले उम्मीदवारों की विभिन्न श्रेणियों का प्रतिशत इस प्रकार है:
जनरल-ईडब्ल्यूएस के लिए 10%
ओबीसी-एनसीएल के लिए 27%
एससी के लिए 15%,
एसटी के लिए 7.5%
शेष 40.5% सभी के लिए खुला है। इन पांच श्रेणियों में से प्रत्येक में, विकलांग उम्मीदवारों के लिए 5% क्षैतिज आरक्षण उपलब्ध है।
 
यहां क्लिक कर पढ़ें अधिसूचना


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News