IIM CAT 2020: कैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरु, जानिए डिटेल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्ली: कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। इस बार कॉमन एडमिशन टेस्ट 29 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा के आधार पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) के विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट और दूसरे प्रोग्राम्स में एडमिशन दिया जाता है। बता दें कि पंजीकरण लिंक 16 सितंबर तक एक्टिव रहेगा। 

PunjabKesari

ये संस्थान है शामिल
इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और अन्य संस्थानों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम IIM इंदौर द्वारा आयोजित किया जा रहा है। बता दें कि भारतीय प्रबंधन संस्थान की ओर से अहमदाबाद, अमृतसर, बैंगलोर, बोधगया, कलकत्ता, इंदौर, जम्मू, काशीपुर, कोझीकोड, लखनऊ, नागपुर, रायपुर, रायपुर, रांची, रोहतक, संबलपुर, शिलांग, सिरमौर, तिरुचिरापल्ली, उदयपुर और विशाखापत्तनम में स्थित संस्थानों में प्रवेश के लिए कैट परीक्षा आयोजित करवाई जाती है।

अावेदन फीस
कैट 2020 के लिए पंजीकरण की फीस 2000 रुपये है हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1000 रुपये है। 

 योग्यता 
उम्मीदवारों के पास बैचलर डिग्री में कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवश्यक अंक 45% हैं। उम्मीदवार जो बैचलर डिग्री की फाइनल ईयर में हैं और जो लोग डिग्री पूरी कर चुके हैं और अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले उम्मीदवार वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं
 “new candidates registration” पर क्लिक करके अपना लॉग इन करें। 
लॉग इन क्रेडेंशियल करने के बाद उम्मीदवार अपना CAT 2020 एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News