विदेश में पढ़ना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2017 - 12:46 PM (IST)

जालंधरः हर किसी स्टूडेंट का सपना होता है कि वह अच्छे से अच्छे संस्थान में शिक्षा हासिल करें  और अपने करियर को नई दिशा प्रदान कर सकें। इसलिए ज्यादातर विद्यार्थी विदेश जाकर उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखते है। अगर आप भी उन छात्रों में शामिल हैं जो दूसरे देश जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं तो आपको कुछ अहम टिप्स पर ध्यान देने की जरूर है। ताकि आपको वहां पर किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो 

 

कोर्स को लेकर न रखें दुविधा
अक्सर देखा जाता है कि छात्र कोर्स का चुनाव करने से पहले उन्हें किस देश में पढ़ना है यह तय करने में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं।  इस वजह से उन्हें उस देश में जाने के बाद किसी विषय विशेष में दाखिला लेने में खासी दिक्कत होती है।

 

डॉक्यूमेंट्स ध्यान से रखें
बाहर की यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने से पहले आपको उस यूनिवर्सिटी के दाखिला प्रक्रिया को समझने की जरूरत है. चुकि आप दूसरे देश जा रहे हैं लिहाजा आपके पास सभी दस्तावेज होना जरुरी है। कोई भी दस्तावेज छूटना नहीं चाहिए। ऐसा होने पर आपको आखिरी समय में भी दाखिला देने से मना किया जा सकता है। 

 

एडमिशन की सही प्रक्रिया
लगभग सभी यूनिवर्सिटी एडमिशन की प्रक्रिया एक साल पहले ही ओपन कर देती हैं। ऐसे में आपको एडमिशन से संबंधित हर छोटी -बड़ी जानकारी मालूम करनी होगी। साथ ही जानना होगा कि विदेश का एडमिशन प्रोसेस भारत से कितना अलग है। एप्लीकेशन फॉर्म की लास्ट डेट पर नजर रखें। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही आप अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

 

पसंद के कॉलेज के लिए दें टेस्ट
विदेश में अपनी पसंद का कॉलेज चाहते हैं तो स्टूडेंट्स को standardised international test देना होगा। ज्यातादर टॉप कॉलेज में बिजनेस, कानून और अन्य MS program कोर्सेस में पढ़ाई करने के लिए GRE टेस्ट देने होंगे। ग्रेजुएशन प्रोग्राम में बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए GMAT देना होगा। सभी इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने के लिए TOEFL और IELTS टेस्ट देने होंगे। साथ ही ग्रेजुएशन कोर्सेज में एप्लाई करने के लिए SAT और ACT टेस्ट देना होगा। स्टूडेंट्स को एडमिशन को लेकर किसी भी तरह की कन्फ्यूजन हो तो वह उन कॉलेज की वेबसाइट चेक कर सकते हैं, जिसमें एडमिशन लेना चाहते हैं।

 

स्कॉलरशि‍प के बारे में पता करना जरूरी
विदेश में पढ़ाई करना काफी महंगा है। ऐसे में वहां स्कॉलरशिप लेना हर किसी छात्र की पहली कोशिश होती है। आप जिस भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने जा रहे हैं वहां की स्कॉलरशिप नीति के बारे में जानना भी जरूरी है। आप उन्हीं कॉलेज को चुने जहां आपको आसानी से स्कॉलरशिप मिल सके।  

 

रहने की जगह कॉलेज के नजदीक हो
दूसरे देश में छात्रों के लिए रहने की जगह का चयन करना एक बड़ी समस्या साबित होती रही है। लिहाजा आप इस समस्या से बचने के लिए पहले से ही मन बना कर चलें कि आपको रहना कहां है। कोशिश करें कि आप जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने वाले हैं उसके आसपास ही रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News