ICMR ने जारी किया फेलोशिप के लिए शेड्यूल, जानें एग्जाम डेट्स

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 12:51 PM (IST)

नई दिल्ली : इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च  की ओर से जूनियर रिसर्च फेलोशिप टेस्ट के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डिटेल चेक कर सकते है। बता दें कि ICMR JRF के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हो रही है।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं। इस एग्जाम के माध्यम से ICMR 150 फेलोशिप देगा। 

योग्यता
अगर किसी उम्मीदवार के पास MSc/MA या दूसरी डिग्री है तो वे इस फेलोशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जनरल, ओबीसी और EWS कैटेगरी के लोगों के डिग्री में कम से कम 55 फीसदी नंबर होने चाहिए. जबकि SC, ST और PwBD कैटेगरी से ताल्लुक रखने वाले उम्मीदवारों के 50 फीसदी नंबर होने चाहिए। 

आयु सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 20 सितंबर 2020 को 28 साल या इससे कम होनी चाहिए. हालांकि, SC, ST, PwBD के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट है. वहीं, ओबीसी कैटेगरी की महिलाओं को 3 साल की छूट है।  

इस दिन होगा एग्जाम
ICMR पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ के सहयोग से परीक्षा आयोजित करेगा, इस फेलोशिप के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षा 12 जुलाई को आयोजित की जाएगी।  

आवेदन शुल्क 
उम्मीदवार ऑनलाइन ही आवेदन कर सकेंगे. जनरल, ओबीसी और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये एप्लीकेशन फीस के जमा करने होंगे। SC और ST उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 1200 रुपये है। वही, PwBD के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News