IAS Success Tips: UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स, ना बनाएं हवा-हवाई टाइम-टेबल

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्ली: यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। बता दें कि यह एग्जाम तीन स्टेज में होता है। तीनों स्टेज में मेन्स एग्जाम सबसे अधिक मार्क्स वाला होता है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक हैं तीन बार UPSC क्‍‍‍‍वालीफाई करने वाले IAS आकाश बंसल। 

Related image

तीन बार की UPSC परीक्षा क्‍‍‍‍वालीफाई
आकाश बंसल ने साल 2016 में सिविल सेवा परीक्षा में 165 रैंक, 2017 में 130वीं रैंक और 2018 में 78वीं रैंक हासिल की। फिलहाल इंडियन रेवेन्यू सर्विस में कार्यरत आकाश बंसल ने जब 2017 में 130वीं रैंक हासिल की तो उन्हें भारतीय विदेश सेवा में काम करने का मौका दिया गया। 

PunjabKesari

UPSC टॉपर के टिप्स करें फॉलो 
-यूपीएससी मेन्स एग्जाम में उत्तर लिखने का तरीका सफलता दिलाता है। सिविल सेवा परीक्षा में आंसर राइटिंग का महत्व 50 फीसदी से अधिक है। साल 2017 की परीक्षा में 20 सवाल पूछे गए थे। पहले 10 सवाल 10 मार्क्स के थे, अगले 20 सवाल 15 मार्क्स के थे। 

PunjabKesari

-जीएस के जवाब में क्रिएटिव लेखन नहीं देखा जाता, बल्कि उत्तर लिखने का आसान तरीका अहम माना जाता है। रोजाना आंसर लिखने की प्रैक्टिस करें इससे आप आसानी से एग्जाम में सफल हो सकते है। 

-कैंडीडेट्स पिछले तीन-चार साल के मेन्स के एग्जाम की प्रैक्टिस जरूर करें। पिछले सालों के पेपरों की प्रैक्टिस कर ये अंदाजा हो जाएगा कि कैसे सावल पूछे जाते हैं। 

-उम्मीदवार को आंसर लिखते वक्त प्वाइंट स्ट्रैटेजी को फॉलो करना चाहिए। बिना कोचिंग लिए भी आप यूपीएससी की तैयारी घर बैठे भी कर सकते है इससे आपका मनोबल और भी ज्यादा बढ़ेगा। आधुनिक युग में ऑनलाइन सब कुछ आसानी से मिल जाता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News