IAS Success Tips: UPSC में करना चाहते हैं TOP, फॉलो करें IAS अफसर अतहर के ये स्मार्ट ट्रिक्‍स

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 10:55 AM (IST)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से हर साल देश भर में सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। हर वर्ष देश भर से लाखों उम्मीदवीर इस परीक्षा में भाग लेेते है। कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। एक ऐसे ही होनहार छात्र अतहर आमिर उल शफी खान की बात करने जा रहे है जिसने साल 2015 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में टॉप किया है। अतहर आमिर उल शफी खान आजकल खूब चर्चा का विषय बना हुआ है। 

Image result for UPSC

सिविल सेवा परीक्षा में हासिल की दूसरी रैंक 
-अतहर ने इस साल सिविल सेवा परीक्षा में पूरे देश में दूसरी रैंक हासिल की थी, हालांकि इसके पहले साल 2014 में पहले प्रयास में ही 560 वीं रैंक हासिल की थी लेकिन उन्‍होंने दूसरी बार में टॉप किया था।

बता दे कि अतहर इस कहानी में अपनी सफलता के साथ-साथ इसी साल पहली रैंक हासिल करने वाली टॉपर टीना डाबी के साथ प्‍यार और शादी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं लेकिन आज बात उनकी लव लाइफ की नहीं बल्‍कि अतहर से जानेंगे कि आखिर कैसे उन्‍होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता पाई- 

आंसर में सभी प्‍वाइंट्स हो कवर
मीडिया से बातचीत के दौरान अतहर ने बताया कि कम से कम दस सालों के पेपर हल करें। खान का कहना है कि समय की एक कमी के कारण मैं पहली बार ऐसा करने में असमर्थ था और मैंने अपनी तैयारियों पर इसका फर्क देखा था। मेरे पहले प्रयास के समय का सार था और मैं मुश्किल से इस कोर्स को पूरा कर पाया इसलिए अगली बार में मैंने ये कोशिश की थी कि मैं ऐसा कर पाऊं। इसके साथ-साथ अच्‍छे मार्क्‍स के लिए जरूरी है कि आंसर के सभी प्‍वाइंट कवर किए जाएं। 

IAS Success Tips: UPSC

एक समय पर पढ़ें एक ही किताब

-खान ने बताया कि जब भी लोग यूपीएससी की परीक्षा तैयारी करते हैं तो अक्‍सर लोग कई-कई किताबें एक साथ पढ़ते हैं। ऐसा करने से कई बार भटकाव की स्‍थिति बन जाती है, इसलिए कोशिश करें कि एक वक्‍त में सिर्फ एक किताब पर एक ही किताब पढ़ें। 

Image result for UPSC

-जब उसके कॉन्‍सेप्‍ट और सारी चीजें क्‍लीयर हो जाएं तब दूसरी किताब की शुरुआत करें, फिर चाहें भले ही उस किताब को खत्‍म करने में कितना ही लंबा वक्‍त क्‍यों नहीं लग जाएं। 

न्‍यूजपेपर रोज पढ़े 
अतहर कहते हैं कि हर दिन कम से कम 2 न्‍यूजपेपर पढ़ने चाहिए। उम्‍मीदवार को इससे देशभर का अपडेट मिलता है। वे हर दिन की अपडेट को एक नोट्स बनाकर रख सकते हैं।  

Related image

टाइम टेबल बनाएं 
एग्‍जाम में सफलता के लिए अनुशासन में रहकर और टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करना तैयारी में मददगार होता है। टाइम टेबल हमेशा ऐसा होना चाहिए, जिससे आप ये चेक कर लें कि आप उस तय समय में क्‍या कर पाएंगे और क्‍या नहीं? साथ ही ये भी ध्‍यान रखें कि करंट अफेयर्स इस एग्‍जाम के लिए बहुत अहम हैं, इसलिए उन पर पर्याप्त समय दें। 

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News