IAS Success Story: अंग्रेजी को पछाड़ा, हिंदी में Interview देकर बने IAS अफसर

2020-01-14T11:38:38.55

नई दिल्ली: हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी परीक्षा पास कर ली है। यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं।   

Image result for UPSC

आज हम बात कर रहे हैं यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले दिलीप कुमार की। दिलीप कुमार ने तीसरी कोश‍िश में यूपीएससी की परीक्षा पास की है। दिलीप कुमार के लक्ष्य के सामने अंग्रेजी दीवार की तरह खड़ी थी और उनका रास्ता रोक रही थी, लेकिन इसके बावजूद दिलीप अपने लक्ष्य से नहीं भटके। दिलीप ने दो बार यूपीएससी मेन्स एग्जाम निकाला और अंग्रेजी में दो बार इंटरव्यू दिया, लेकिन उनका चयन नहीं हुआ।

Image result for IAS Success Story Of Dilip Kumar

जानें कैसे पास की यूपीएससी परीक्षा 
-दिलीप का IAS बनने का सपना था इसलिए उन्होंने इंटरव्यू के माध्यम को बदला और तीसरी बार हिंदी में इंटरव्यू दिया। दिलीप ने साल 2018 में 73वीं रैंक हासिल की थी।
-दिलीप कुमार ने बताया कि उन्हें अंग्रेजी में इंटरव्यू देने के कारण अच्छे स्कोर नहीं मिल पा रहे थे इसलिए उन्होंने हिंदी में इंटरव्यू देने का फैसला किया।

Image result for IAS Success Story Of Dilip Kumar

- दिलीप कुमार ने बताया कि 2016-17 में अंग्रेजी में दिए इंटरव्यू में उनको 143 मार्क्स मिले थे वहीं 2019 में हिंदी में इंटरव्यू दिया तो 179 मार्क्स मिले। 
-उन्होंने बताया कि इंटरव्‍यू के दौरान, उम्‍मीदवार हिंग्लश में सवालों के जवाब दे सकते हैं इसलिए यह उन्‍हें आसान लगा, हिंदी में अपनी बात को ठीक से रख पाने के कारण ही उन्‍हें अच्छे अंक मिले और 73वीं रैंक हासिल की।

Image result for IAS Success Story Dilip Kumar

पर्सनैलिटी डेवलपमेंट है जरूरी
# इंटरव्यू में जितनी नॉलेज की जरूरत है, उससे कहीं ज्यादा पर्सनैलिटी की जरूरत होती है। 
# करंट न्यूज के साथ-साथ देश और दुनिया के बड़े मुद्दों के बारे में जानकारी रखनी जरूरी है।
# दिलीप ने बताया कि इंटरव्यू देने के पहले एक फॉर्म भरना होता है इसमें अपनी हॉबी की सही जानकारी भरें क्योंकि इंटरव्यू में आपसे इनसे संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

 

 


Author

Riya bawa

Related News